लोकसभा चुनाव के उम्मीदवारों के दामन में कितने दाग !

लोकसभा इलेक्शन के पहले चरण में जहाँ महज हफ्ते भर से भी कम का समय रह गया है। उसी बीच चलिए हम आपको उन नेताओं से रूबरू करा देते है।

लोकसभा इलेक्शन के पहले चरण में जहाँ महज हफ्ते भर से भी कम का समय रह गया है। उसी बीच चलिए हम आपको उन नेताओं से रूबरू करा देते है। जिनके ऊपर 1 दो नहीं बल्कि कई दाग और मुक़दमे दर्ज है। इस लिस्ट में सिर्फ विपक्ष ही नहीं बल्कि पक्ष के भी कई चहरे शामिल है। लोकसभा के पहले चरण के चुनाव 19 अप्रैल से होने है जिसको लेकर पहले चरण के उम्मीदवारों को लेकर इलेक्शन वाच और एसोसिएशन फॉर डेमोक्रेटिक रिफार्म्स (ADR) के ओर से आंकड़े जारी किए गए हैं जो की चौकाने वाले है।

First Lok Sabha Election में 53 पार्टियों की बीच हुई थी टक्कर, 1874  उम्मीदवारों की किस्मत लगी थी दाव पर, पहले लोकसभा चुनाव से 2019 तक क्या-क्या  बदला, यहां ...

खुद पूरी तरह से सच्चे या ईमानदार नहीं

आपको बता दें प्रदेश में कुल 80 सीटों पर चुनाव होने है। इनमे से आपको यह जान कर हैरानी जरूर होगी की 80 उम्मीदवारों में 28 उमीदवार ऐसे है। जिनके ऊपर किसी न किसी तरह का दाग जरूर लगा हुआ है या यूँ कहे की 28 ऐसे नेता चुनाव में खड़े हुए है जो की खुद पूरी तरह से सच्चे या ईमानदार नहीं है।

बात करे तो भीम आर्मी चीफ और आजाद समाज पार्टी के प्रत्याशी चंद्रशेखर आजाद की तो इस लिस्ट में उनका नाम टॉप पर है। जी हाँ चंद्रशेखर के खिलाफ सबसे ज्यादा मामले दर्ज हैं। इस लिस्ट में दूसरे दागी उमीदवार की बात करे तो आजाद के बाद सबसे ज्यादा आपराधिक मुकदमें सहारनपुर से कांग्रेस के उम्मीदवार इमरान मसूद के खिलाफ दर्ज हैं. इनके खिलाफ आठ मामले दर्ज हैं। जिसके बाद रामपुर सीट से डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार अरशद वारसी के खिलाफ कुल छह मामले दर्ज हैं।

दागी नेताओं की अब बात कर लेते है

एडीआर द्वारा जारी की गई रिपोर्ट के अनुसार 23 उम्मीदवारों के खिलाफ गंभीर आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं।जिसमे बीएसपी के पांच सपा के तीन  और बीजेपी के तीन उम्मीदवारों के खिलाफ आपराधिक मुकदमें दर्ज हैं जय समता पार्टी के दो में दो उम्मीदवार, आजाद समाज पार्टी के एक उम्मीदवार, रालोद के एक उम्मीदवार, और कांग्रेस के एक उम्मीदवार के खिलाफ आपराधिक मामले दर्ज हैं। यह तो बात हो गयी दागी नेताओं की अब बात कर लेते है उन नेताओं की जो की करोड़पति हैं।

इस रिपोर्ट के अनुसार यूपी के 80 उम्मीदवारों में से 34 उम्मीदवारों में बीजेपी के सभी सात उम्मीदवार, बीएसपी के आठ में से सात उम्मीदवार और सपा के सात में से पांच उम्मीदवार करोड़पति हैं। जबकि कांग्रेस का एक मात्र उम्मीदवार भी करोड़पति की सूची में है। बीएसपी उम्मीदवारों के औसत संपत्ति की बात करें तो यह लगभग 13.19 करोड़ रुपए है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button