धर्मांतरण कर हिंदुओं को बहलाकर बनाया जा रहा था मुस्लिम, पुलिस ने डेढ़ दर्जन को लिया हिरासत में !

त्रिसूल गाड़कर मुस्लिम धर्मगुरूओं की फोटो लगाकर हिंदू समाज के लोगों को मुस्लिम धर्म अपनाने के लिए बरगलाया जा रहा था।

जनपद आजमगढ़ के देवगांव कोतवाली क्षेत्र के लालगंज के चिरकिहिट गांव में देर रात धर्मांतरण का मामला सामने आया है। जहां गांव में बकायदा तैयारी कर देर रात त्रिसूल गाड़कर मुस्लिम धर्मगुरूओं की फोटो लगाकर हिंदू समाज के लोगों को मुस्लिम धर्म अपनाने के लिए बरगलाया जा रहा था। इस पूरे कार्यक्रम को सांस्कृतिक कार्यक्रम का लुक देने के लिए कव्वाली का भी आयोजन किया गया।

कार्यक्रम के बहाने उपस्थित जनता को हिंदू धर्म की कमियां बताकर मुस्लिम धर्म को अच्छा बताया जा रहा था और लोगों को मुस्लिम धर्म अपनाने के लिए बरगलाया जा रहा था। जिले में अब तक ईसाई मशीनरी धर्मांतरण के मामले आते रहे, पहली बार मुस्लिम धर्मांतरण का मामला सामने आया है।

प्रलोभन देकर हिन्दू से मुसलमान बनाने का किया जा रहा था कार्य

बता दें कि सूचना देर रात मिलते ही मौके पर पहुंची पुलिस ने कुल 18 आरोपियों को हिरासत में लिया है। इन आरोपियों में 16 पुरूष और 2 महिलाएं हैं। जो आजमगढ़, बलरामपुर, गोंडा, मऊ व जौनपुर जिलों के रहने वाले हैं। उस दौरान मौके पर भारी भीड़ थी, जहां भींड के पास मजारनुमा बनाकर उस पर त्रिशुल गाड़कर, माला फूल लपेटकर व लाल, पीला, हरा कपड़ा बांधकर कव्वाली गाते हुए तकरीरे पढ़ी जा रही थी। मुस्लिम धर्म की तारीफ की जा रही थी तथा हिन्दू धर्म के मान्यताओं को पाखण्ड व झूठा बताया जा रहा था तथा मुस्लिम धर्म के हिसाब से हिन्दूओं को प्रलोभन देकर हिन्दू से मुसलमान बनाने का कार्य किया जा रहा था। लोगों को पैसे की भी लालच दे रहे थे।

पुलिस ने आरोपियों के कब्जे से 7 त्रिशुल, 2 मुस्लिम धर्मगुरूओं की फोटो, महिलाओं के बुर्के, धार्मिक झंडे, 2 ढ़ोल, 2 साउण्ड मिक्सर, हार्मोनियम, 6 साउण्ड बाक्स, 2 साउण्ड हार्न, 2 भगौना, गैस चुल्हा व सिलेण्डर, जनरेटर, टैम्पू, बुलट मोटरसाइकिल व अर्टिगा कार बरामद किया है। हालांकि पुलिस की छापेमारी की सूचना मिलते ही कई आरोपी फरार हो गये हैं।

अलग-अलग तरीके से लोगों का परिवर्तन

पुलिस इस मामले में मुकदमा सं. 221/2023 धारा 3,5(1) विधि विरूद्ध धर्म संपरिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम के तहत कोतवाली देवगांव में दर्ज कर लिया है। पुलिस अधीक्षक ने बताया चिरकिहिट गांव में अवधेश पासी के घर धर्म परिवर्तन को लेकर एकत्र हुए थे। पूछताछ में उसने बताया कि बीमारी ठीक करने और अन्य प्रलोभन देकर यह पहला प्रयास था। अवधेश पासी ने यह भी बताया कि चार-पांच साल से बाराबंकी जाता रहा, जहां उसकी मुलाकात सिकंदर से हुई।

सिकंदरपुर झाड़ फूंक काम करता है, जो कव्वाली टीम के साथ अलग-अलग तरीके से लोगों का परिवर्तन की सहायता करता है। पुलिस अधीक्षक ने बताया कि विवेचना के लिए स्पेशल टीम सीओ लालगंज के नेतृत्व में लगाया गया है। इनकी स्थानीय स्तर पर एलआईयू और अन्य एजेंसी द्वारा विस्तृत पूछताछ की जा रही है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button