महाराष्ट्र में मिला एक अनोखा किसान जिसने किया ये काम !

किसानो के लिए खेती करना तब ख़ुशी की बात हो जाती है जब उनकी पैदावार अच्छी होती और उन्हें पैसो का मुनाफा होता है जब सरकार सब्जियों के दाम बढ़ती है तभी किसानो की हालत खस्ता होती है जिसका खामियाज़ा आम जनता को भुगतना पड़ता है

किसानो के लिए खेती करना तब ख़ुशी की बात हो जाती है जब उनकी पैदावार अच्छी होती और उन्हें पैसो का मुनाफा होता है जब सरकार सब्जियों के दाम बढ़ती है तभी किसानो की हालत खस्ता होती है जिसका खामियाज़ा आम जनता को भुगतना पड़ता है जो व्यक्ति आर्थिक रूप से मजबूत है उसका कुछ नहीं बिगड़ता लेकिन जिसका परिवार बड़ा और आर्थिक आये कम हो वो सरकार को कोसता है। आपको बता दे की महाराष्ट का एक किसान ऐसा भी देखने को मिला जिसकी कहानी सुन के आप भी बोलेगे क्या सोच है इसकी महाराष्ट्र के बीड से एक चौंका देने वाली खबर सामने आई।

Maharashtra farmer Dinesh Dhakane Sold 300 kg onions had to pay Rs 986 out of pocket Maharashtra: महाराष्ट्र के किसान का छलका दर्द! 300 किलो बेची प्याज, और जेब से देने पड़ गए 986 रुपये

महाराष्ट्र का एक किसान ऐसा जो जिसने किया अनोखा काम

आम तौर पर होता यूं है कि किसान अपनी फसल को लेकर मंडी में जाता है और उसे बेचने के बाद उसे पैसे मिलते हैं। लेकिन अगर मैं आपसे कहूं की महाराष्ट्र के एक किसान के साथ इसका उल्टा हुआ है तो क्या आप मानेंगे। ये खबर है महाराष्ट्र के बीड इलाके से, जहां के किसान ने अपनी फसल तो बेची लेकिन उल्टा उसे अपनी जेब से ही पैसे भरने पड़ गए हैं। जिसके साथ ये हुआ उस किसान का नाम दिनेश ढाकने है। इन दिनों राज्य भर की मंडियों में आवक बढ़ने से प्याज के दाम काफी गिरे हैं। व्यापारी से एक-डेढ़ रुपये किलो के दाम से प्याज खरीद रहे हैं।

 

मंडी में बेचा प्याज और फिर भी दिए अपने जेब से पैसे

इससे एक तरफ जहां किसानों को परेशानियों का सामना करना पड़ रहा है तो दूसरी तरफ इससे किसानों की लागत भी नहीं निकल पा रही है। उल्टे कई किसानों को तो अपनी जेब से भी पैसे भरने पड़ रहे हैं। बीड जिले के किसान ने जब प्याज बेचा तो उसे पैसे मिलने के वजाये खुद की पॉकेट से पैसे भरने पड़े। वह अच्छे दाम की उम्मीद में अपनी 300 किलो प्याज 7 बोरियों में भरकर मंडी पहुंचे थे। उनकी 300 किलो प्याज की कुल कीमत दो हजार 871 रुपये आंकी गई। लेकिन मंडी का खर्च, ढुलाई आदि सब मिलकर 3 हजार 857 रुपये का कुल खर्च आया।  इस प्रकार मंडी के व्यापारी ने उनसे 986 रुपये की अतिरिक्त मांग की। लाभ की मंशा से आए दिनेश ढाकने को अब अपनी जेब से ही पैसे भरने पड़े।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button