क्या चिकन खाना स्वस्थ है?

चिकन न केवल स्वर्गीय स्वाद लेता है, बल्कि इसके बहुत सारे स्वास्थ्य लाभ भी हैं, यह आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होने के लिए जाना जाता है

क्या चिकन (chicken) खाना स्वस्थ है? यह प्रश्न अक्सर मेरे दिमाग में प्रमुखता से आता है क्योंकि यह मेरे पसंदीदा खाद्य पदार्थों में से एक है औरमैं लगभग दैनिक आधार पर और एक से अधिक रूपों में इसका आनंद लेती हूँ ।चाहे वह तला हुआ, ग्रील्ड या भुना हुआ हो। जब कि अधिकांश के लिए यह उनके आहार में मुख्य हो सकता है।कुछ लोग कभीकभी स्वाद लेना पसंद कर सकते हैं।यह आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर होने के लिए जाना जाता है। जिसकी आपके शरीर को आवश्यकता होती है।जिनमें से कुछ में प्रोटीन, स्वस्थ वसा, विटामिन और खनिज शामिल हो सकते हैं। चिकन  प्रोटीन, बी विटामिन, विटामिन और डी औरफॉस्फोरस और आयरन जैसे खनिजों का एक बड़ा स्रोत है। कोई भी दैनिक आधार पर चिकन खा सकता है।

चिकन का पोषण मूल्य

प्रति 100 ग्राम खाद्य भागचिकन स्तन त्वचा रहित कैलोरी – 168 किलो कैलोरी प्रोटीन – 21.8 ग्राम वसा – 9 ग्राम

Related Articles

चिकन के कुछ स्वास्थ्य लाभ

1.प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोत

प्रोटीन से अमीनो एसिड से बना है।जो हमारी मांसपेशियों के निर्माण खंड हैं। चिकन प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाताहै।जो शरीर में अन्य संरचनाओं जैसे कोशिकाओं और हड्डियों के निर्माण और रखरखाव के साथसाथ विषाक्त पदार्थों के टूटने के लिएभी जिम्मेदार होता है।

2. अवसाद रोधी साबित हो सकता है

चिकन ट्रिप्टोफैन नामक अमीनो एसिड का एक उत्कृष्ट स्रोत है। जो आपको राहत और आराम की भावना देता है। इस आनंद में से कुछखाने से आपके मस्तिष्क में सेरोटोनिन का स्तर बढ़ सकता है।जिससे आपका मूड और भी बेहतर हो सकता है। कोई आश्चर्य नहींचिकन कई लोगों के लिए आरामदायक भोजन बनाता है।

3. रोग से लड़ने वाले यौगिक हो सकते हैं

चिकन सेलेनियम का एक उत्कृष्ट स्रोत है।एक एंटीऑक्सिडेंट जिसे सूजन संबंधी बीमारियों, हृदय और तंत्रिका संबंधी समस्याओं सहितअपक्षयी रोगों पर सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। यह सेलडैमेजिंग फ्री रेडिकल्स से लड़ने के लिए भी जाना जाता है।

4.कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित और बनाए रखता है

चिकन में विटामिन बी3 होता है। जिसे नियासिन भी कहा जाता है।जो कार्बोहाइड्रेट को ऊर्जा में बदलने और शरीर की स्वस्थकोशिकाओं को बनाए रखने के लिए जिम्मेदार होता है। यह उच्च कोलेस्ट्रॉल वाले लोगों में कोलेस्ट्रॉल के स्तर और हृदय रोगों केजोखिम को कम करने के लिए भी दिखाया गया है।

5.आपके शरीर की चयापचय गतिविधि को उत्तेजित करता है

विटामिन बी 6 या पाइरिडोक्सिन की उपस्थिति कार्बोहाइड्रेट और प्रोटीन की चयापचय प्रक्रिया में मदद करती है। इस विटामिन के बिनाआपका नर्वस सिस्टम, मेटाबॉलिज्म और इम्यून सिस्टम ठीक से काम नहीं कर सकता है। जबकि चिकन स्वस्थ हो सकता है।सही स्रोतसे सही टुकड़ा चुनने में सावधानी बरतने की सलाह दी जाती है। यह साल्मोनेला, बैक्टीरिया की उपस्थिति के कारण खाद्य विषाक्तताका कारण बन सकता है।जो आम तौर पर खाद्य जनित बीमारियों का कारण बनता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button