#स्वास्थ : स्किन से झुर्रियां है भगाना, तो ट्रिक जरूर आजमाना !

उम्र बढ़ने में एंटीऑक्सिडेंट, स्वस्थ वसा, पानी व आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना जरुरी होता है

बढ़ती उम्र के साथ शरीर की त्वचा पर भी बदलाव दिखने लगते हैं। 40 साल की उम्र पूरी होने पर त्वचा पर झुर्रियां पड़ने लगती हैं और त्वचा ढीली होने लगती है।

कमजोरी के साथ त्वचा भी बेजान

बढ़ती उम्र में अगर खान-पान पर ध्यान न दिया जाए तो शरीर में कमजोरी के साथ-साथ त्वचा भी बेजान होने लगती है। उम्र बढ़ने में, एंटीऑक्सिडेंट, स्वस्थ वसा, पानी और आवश्यक पोषक तत्वों से भरपूर आहार का सेवन करना महत्वपूर्ण है। स्वस्थ आहार त्वचा को स्वस्थ रखने में मदद करता है।

आपके स्वास्थ्य और त्वचा दोनों का ख्याल

अगर आप भी बुढ़ापे में त्वचा की झुर्रियों को छिपाने के लिए लोशन, क्रीम, मास्क और सीरम का इस्तेमाल करते हैं तो सावधान हो जाईये। इन कॉस्मेटिक उत्पादों के इस्तेमाल से बेहतर है कि आप अपने खान-पान का ध्यान रखें। कॉस्मेटिक उत्पाद आपको सीमित समय के लिए ही सुंदर बनाते हैं लेकिन आहार आपके स्वास्थ्य और त्वचा दोनों का ख्याल रखता है।

झुर्रियों को रोका जा सकता है

कई शोधों में यह बात सामने आई है कि आहार में कुछ खाद्य पदार्थों का सेवन करने से बढ़ती उम्र के कारण दिखाई देने वाली झुर्रियों को रोका जा सकता है। आइए जानते हैं कि कैसे डाइट में कुछ एंटी-एजिंग फूड्स का सेवन करके आप त्वचा को हमेशा जवां और खूबसूरत बना सकते हैं।

विटामिन ए और सी से भरपूर ब्लूबेरी 

ब्लूबेरी विटामिन ए और सी से भरपूर होती है। इसमें मौजूद एंथोसायनिन एंटी-एजिंग एंटीऑक्सिडेंट होते हैं। इन एंटीऑक्सिडेंट्स के कारण ही ब्लूबेरी का रंग गहरा, सुंदर नीला होता है। ये शक्तिशाली एंटीऑक्सिडेंट सूजन को नियंत्रित करते हैं।

सेहत के लिए बहुत उपयोगी ब्रोकली 

ब्रोकली एक एंटी एजिंग सब्ज़ी है जो सेहत के लिए बहुत उपयोगी होती है। इसमें विटामिन सी के साथ-साथ विभिन्न प्रकार के एंटीऑक्सीडेंट, फाइबर, फोलेट और कैल्शियम मौजूद होते हैं, जो शरीर को स्वस्थ रखते हैं। कोलेजन के उत्पादन के लिए शरीर को विटामिन सी की आवश्यकता होती है।

रोजाना पपीते का सेवन

अगर आप बढ़ती उम्र के बाद भी जवां दिखना चाहते हैं तो रोजाना पपीते का सेवन करें। पपीता त्वचा से झुर्रियों को दूर करने में कारगर है। एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन और मिनरल से भरपूर पपीता शरीर को स्वस्थ रखता है

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button