#Black Stone: हज यात्रियों के लिये आयी बड़ी खुशखबरी, जानिये क्या काले पत्थर का राज !

काबा के पूर्वी कोने में एक छोटा सा काला पत्‍थर लगा हुआ है। यह दिखने में भले ही छोटा है लेकिन इसका महत्व बड़ा है।

काबा के पूर्वी कोने में एक छोटा सा काला पत्‍थर (Black Stone) लगा हुआ है। यह दिखने में भले ही छोटा है लेकिन इसका महत्व बड़ा है। बता दें कि ये पत्थर चारों ओर से चांदी के फ्रेम में जड़ा हुआ है। इसमें अरबी भाषा में इस पत्‍थर को ‘अल-हजरु’ ‘अल-अस्वद’ कहा जाता है। इस पत्‍थर के पीछे की कहानी के बारे में कई तरह के किस्‍से मशहूर हैं। लेकिन सच्‍चाई के बारे में कोई ठोस प्रमाण नहीं किसी के पास नहीं है।

क्या है काले पत्थर का चमत्कार

आपको बता दें कि हज यात्रा (Haj Yatra) पर जाने वाले हाजियों के लिए एक अच्छी खबर सामने आई है। सऊदी अरब (Saudi Arab) ने मक्का (Mecca) में मौजूद काबा (Kaba) के पवित्र काले पत्थर (Black Stone) को छूने और चूमने पर लगी पाबंदी हटा दी गई है। ऐसे में इसका मतलब ये है कि उमरा (Umrah) की यात्रा पर जाने वाले मुस्लिम श्रद्धालु पहले की तरह इस काले पत्थर को छूकर दुआ मांग सकते हैं।

कहा गया कि पैगंबर इसे खुदा का दायां हाथ मानते थे। इसे जीवत मानकर चूमते थे। हज यात्रा में आने वाले हाजी भी इस पत्थर पर पहुंचना चाहते हैं। लेकिन भीड़ के कारण ऐसा संभव नहीं हो पाता है। इस पवित्र काले पत्थर को लेकर कई कहानियों में एक कहानी ऐसी है कि यह धरती पर आया धूमकेतु है। कुछ मान्यताओं के अनुसार इसे चांद का टुकड़ा कहा गया है जो चांद से टूटकर धरती पर आया है। दरअसल इस पत्थर को लेकर तरह-तरह की बातें की गई हैं।

काला पत्थर को माना पवित्र

इस्लाम में काबा के जिस काले पत्थर को सबसे पवित्र माना गया है उसका जिक्र कुरआन में नहीं मिलता है। इसके पीछे की एक धारणा व्यक्त की गई है कि यह पत्थर मुहम्मद साहब के धरती से जाने के बाद अस्तित्व में आया था। लेकिन ऐसा नहीं है कि इसका जिक्र इस्लाम के दूसरे ग्रंथों में नहीं हुआ है।

कोरोना वायरस के कारण लगाई थी पाबंदी

रिपोर्ट के मुताबिक, काबा के पवित्र ब्लैक स्टोन को छूने और चूमने पर लगी पाबंदी करीब 30 महीने बाद हटाई गई है। ऐसे में पूरी दुनिया में कोरोना वायरस महामारी का कहर शुरू होने के बाद सऊदी अरब शासन ने पहले हज यात्रा को रोक दिया गया था। इस दौरान स्थानीय निवासियों के भी काले पत्थर को छूने और चूमने पर रोक लगा दी गई थी। बता दें कि ये रोक इस आशंका के चलते लगाई गई थी कि इससे कोरोना वायरस (Corona Virus) का संक्रमण फैल सकता है।

बता दें कि सऊदी अरब ने जब हज यात्रा को दोबारा शुरू किया गया है। इस सिलसिले को ध्यान में रखते हुये काबा के चारों और बैरिकेडिंग (Barricading) करके इस पाबंदी को बरकरार रखा गया था। इस समय बैरिकेडिंग हटा दी गई है। ऐसे में सऊदी अरब से आई तस्वीरों में भी हाजी काले पत्थर को चूमते और छूकर दुआ करते नजर आ रहे हैं।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button