सरकार ने iPhone हैक-अलर्ट मामले की जांच के लिए Apple को नोटिस भेजा !

केंद्र सरकार की साइबर सुरक्षा एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम या CERT-IN ने इस संबंध में अमेरिकी कंपनी को नोटिस जारी किया है।

Apple ने हाल ही में देश में कई iPhone उपयोगकर्ता विपक्षी नेताओं को चेतावनी भेजी है। केंद्र सरकार की साइबर सुरक्षा एजेंसी इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पांस टीम या CERT-IN ने इस संबंध में अमेरिकी कंपनी को नोटिस जारी किया है। केंद्रीय सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्रालय के निर्देश पर CERT-IN ने यह जांच शुरू की है। इस बीच इस घटना पर केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दावा किया कि देश में प्यार के कई आलोचक हैं। जिन्हें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में देश की प्रगति बर्दाश्त नहीं हो रही है। इसलिए ध्यान भटकाने की कोशिश की जा रही है।

iPhone Hacking Alert Case: सरकार ने Apple कंपनी को जारी किया नोटिस

सरकार की आलोचना

इस संबंध में वैष्णव ने कहा, ‘सरकार आईफोन हैकिंग के आरोपों को लेकर चिंतित है और सरकार इस घटना को अंजाम तक पहुंचाएगी ।  जब भी उन्हें मौका मिलता है, वे जाग जाते हैं और सरकार की आलोचना करने लगते हैं। यही उनका एकमात्र काम है. आपने एप्पल की चेतावनी देखी होगी। Apple द्वारा जारी की गई चेतावनी अस्पष्ट है। वह चेतावनी कुछ धारणाओं के आधार पर जारी की गई है।’

विपक्षी नेताओं की फोन हैकिंग के दावों पर Apple की सफाई, कहा- हमने नहीं भेजा  अलर्ट, जानिए पूरा मामला | Moneycontrol Hindi

iPhone को सरकार समर्थित हैकर्स द्वारा हैक किया जा सकता

इससे पहले पेगासस स्पाइवेयर ने राष्ट्रीय राजनीति में हलचल मचा दी थी। आरोप लगे कि सरकार ने देश के पत्रकारों और विपक्षी राजनेताओं के फोन हैक कर लिए हैं। सुप्रीम कोर्ट में केस दायर किया गया. हालाँकि, उस आरोप का समर्थन करने के लिए कोई सबूत नहीं मिला है। और इस बीच, आरोप लगे, Apple ने कई विपक्षी नेताओं को चेतावनी भेजी, जिसमें कहा गया कि iPhone को सरकार समर्थित हैकर्स द्वारा हैक किया जा सकता है। एप्पल ने शशि थरूर, महुआ मैत्रा को ऐसे अलर्ट भेजे हैं। ये शिकायत भी सीताराम येचुरी ने की।

ईफोन को नवीनतम सॉफ्टवेयर से अपडेट करने की सलाह

शशि थरूर, महुआ मैत्रा, पवन खेड़ा ने इस ‘अलर्ट’ का स्क्रीनशॉट लिया और सोशल मीडिया पर पोस्ट कर दिया। सोशल मीडिया पर पोस्ट किए गए ‘नोटिफिकेशन मेल’ में लिखा है, ‘एप्पल का मानना ​​है कि सरकार प्रायोजित हैकर्स आपके फोन को हैक करने की कोशिश कर रहे हैं। आपके काम की वजह से ये हैकर्स आपका फोन हैक करने की कोशिश कर रहे हैं। यदि ये सरकार प्रायोजित हैकर्स आपके फोन में घुसने में सक्षम हैं, तो वे आसानी से आपके फोन की गोपनीय जानकारी हासिल कर सकते हैं।

वे आपके फ़ोन के कैमरे और माइक का भी उपयोग कर सकते हैं. हो सकता है कि यह अलार्म सटीक न हो, लेकिन इसे गंभीरता से लें।’ इस बीच, शशि, महुआ को इस खतरे से बचने के लिए आईफोन को नवीनतम सॉफ्टवेयर से अपडेट करने की सलाह दी गई है। फिर सेटिंग्स में जाएं और लॉकडाउन मोड को एक्टिवेट करने के लिए कहें।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button