Global Day of Parents 2022: परिवार की परवरिश सिखाता यह दिन !

2012 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने माता-पिता का पहला वैश्विक दिवस घोषित किया। तब से, यह दुनिया भर में माता-पिता की इकाइयों को सम्मानित करने के लिए 1 जून को प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है।

2012 में, संयुक्त राष्ट्र महासभा ने माता-पिता का पहला वैश्विक दिवस घोषित किया। तब से, यह दुनिया भर में माता-पिता की इकाइयों को सम्मानित करने के लिए 1 जून को प्रतिवर्ष आयोजित किया जाता है। माता-पिता बनना सबसे सार्वभौमिक अनुभवों में से एक है,

दुनिया भर में सभी माता-पिता की सराहना करें

1980 के दशक के बाद से, परिवार की महत्वपूर्ण भूमिका अंतरराष्ट्रीय समुदाय के ध्यान में तेजी से आ रही है। महासभा ने कई प्रस्तावों को अपनाया और परिवार का अंतर्राष्ट्रीय वर्ष और अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस घोषित किया।

बच्चों के पालन-पोषण में माता-पिता की महत्वपूर्ण भूमिका पर जोर देते हुए, माता-पिता का वैश्विक दिवस यह मानता है कि बच्चों के पालन-पोषण और सुरक्षा के लिए परिवार की प्राथमिक जिम्मेदारी है। अपने व्यक्तित्व के पूर्ण और सामंजस्यपूर्ण विकास के लिए बच्चों को पारिवारिक माहौल में और खुशी, प्यार और समझ के माहौल में बड़ा होना चाहिए।

2012 में महासभा द्वारा नामित, माता-पिता का वैश्विक दिवस सभी माता-पिता को “बच्चों के प्रति निस्वार्थ प्रतिबद्धता और इस रिश्ते को पोषित करने के लिए उनके आजीवन बलिदान” के लिए सराहना करने का अवसर प्रदान करता है।

माता-पिता के वैश्विक दिवस का इतिहास

माता-पिता एक बच्चे के जीवन के प्रकाशस्तंभ होते हैं। वे बच्चों के लिए नींव रखते हैं, और उन्हें जीवन भर आवश्यक कौशल के साथ पालन-पोषण करते हैं। माता-पिता अपने बच्चों की रक्षा करते हैं और उनकी वृद्धि सुनिश्चित करने के लिए अनगिनत निस्वार्थ बलिदान करते हैं।

वैश्विक माता-पिता दिवस पर, बच्चे अपने माता-पिता के प्रति आभार व्यक्त करते हैं कि उन्होंने उनके लिए क्या किया है। वास्तव में, हमारे माता-पिता के साथ हमारा रिश्ता सबसे महत्वपूर्ण और सच्चा बंधन है जो हम में से अधिकांश के पास होगा, और हमारे प्रति हमारे माता-पिता के समर्पण का इस दिन सम्मान किया जाता है। हममें से जो अपने माता-पिता के साथ मित्रता रखते हैं और अधिकार या सख्त संरक्षकता के बजाय विश्वास और सम्मान के आधार पर स्वस्थ संबंध रखने में सक्षम हैं, वे भाग्यशाली हैं। अच्छे माता-पिता का होना वास्तव में सौभाग्य की बात है।

यह दोनों तरह से होता है, माता-पिता यह भी मानते हैं कि उनकी संतानों के प्रति उनकी प्राथमिक जिम्मेदारी है और उनके बच्चों के विकास में उनकी भूमिका का महत्व है। एक बच्चे के लिए स्वस्थ सीमाओं के साथ एक स्वस्थ वातावरण में बड़ा होना आवश्यक है, और माता-पिता उसके लिए सबसे अच्छे रोल मॉडल हैं। अध्ययनों से पता चलता है कि एक बच्चे द्वारा निरंतर आघात और भावनात्मक घाव उनके विकास और जीवन के दृष्टिकोण में बहुत बाधा डालते हैं, और संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए एक समग्र बाधा हैं। यह अंकित मूल्य पर ज्यादा नहीं लग सकता है, लेकिन माता-पिता का आर्थिक समृद्धि और सामाजिक विकास पर प्रभाव पड़ता है।

 लोकप्रियता

1980 के दशक के दौरान, संयुक्त राष्ट्र ने परिवार से संबंधित मुद्दों पर ध्यान केंद्रित करना शुरू किया, और कैसे एक बच्चे की भावनात्मक और मानसिक भलाई बड़े पैमाने पर विकास के अन्य क्षेत्रों में फैलती है। 9 दिसंबर, 1989 को, महासभा ने एक प्रस्ताव पारित किया जिसने वर्ष 1994 को परिवार के अंतर्राष्ट्रीय वर्ष के रूप में घोषित किया। 1993 में एक अन्य प्रस्ताव में, 15 मई को हर साल अंतर्राष्ट्रीय परिवार दिवस के रूप में मनाने का दिन तय किया गया था। 17 सितंबर, 2012 में, महासभा ने 1 जून को माता-पिता के वैश्विक दिवस के रूप में घोषित किया, जिसे दुनिया भर में माता-पिता के सम्मान में प्रतिवर्ष मनाया जाएगा।

 

 

माता-पिता के लिए और एकल परिवारों के भीतर स्थिरता को प्रोत्साहित करने के लिए अभियान और शैक्षिक कार्यक्रम भी व्यापक रूप से आयोजित किए जाते हैं। संबंधित संगठन भी इस दिन का उपयोग दो माता-पिता एकल परिवार के मॉडल को बढ़ावा देने के लिए करते हैं।

वैश्विक दिवस की परंपराएं

साल भर में कई छुट्टियां होती हैं जिन पर हम अपने माता-पिता और दादा-दादी के प्रति आभार और प्रेम व्यक्त करते हैं। जबकि माता-पिता के वैश्विक दिवस की परंपराएं मदर्स डे और फादर्स डे जैसे अन्य समारोहों के समान हैं, आज लोग साधारण उपहार देने और फूलों से परे जाते हैं। यह स्वीकार करते हुए कि माता-पिता अपना सर्वश्रेष्ठ प्रयास करते हैं, बच्चे अपने माता-पिता को उसी टीएलसी के साथ वापस देते हैं और समर्थन करते हैं जो उनके माता-पिता ने उन्हें दिया था।

 

चूंकि माता-पिता का वैश्विक दिवस संयुक्त राष्ट्र द्वारा शुरू किया गया एक आधिकारिक पालन है, इसलिए कई विशेष घोषणाएं, रैलियां, उद्घोषणाएं और कार्यक्रम आयोजित किए जाते हैं और कार्यक्रम और मनोरंजन रातों की मेजबानी समुदाय द्वारा की जाती है।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button