GIS 2023: UP को स्पोर्ट्स हब बनाने के लिए CM Yogi की निगाहें बड़े निवेश…

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार राज्य को देश में एक स्पोर्ट्स हब बनाने के लिए तैयार है, राज्य ग्लोबल...

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के नेतृत्व वाली यूपी सरकार राज्य को देश में एक स्पोर्ट्स हब बनाने के लिए तैयार है, राज्य ग्लोबल इन्वेस्टर्स समिट (GIS) के माध्यम से इस क्षेत्र में बड़े पैमाने पर निवेश पर नजर गड़ाए हुए है, जो लखनऊ में शुक्रवार से शुरू होगा।

12 फरवरी को, शिखर सम्मेलन के दौरान, राज्य के खेल विभाग “उत्तर प्रदेश में खेल क्षेत्र में अवसरों का दोहन” शीर्षक से एक सत्र की मेजबानी करेगा, जहां कई प्रतिष्ठित व्यक्ति यूपी में विभिन्न खेल अवसरों को संबोधित करेंगे।

सत्र के मुख्य वक्ता कार्लोस एजपेलेटा, सुरेश रैना और अभिनव बिंद्रा होंगे। सत्र के उल्लेखनीय वक्ताओं में अभिनव बिंद्रा, एक ओलंपिक स्वर्ण पदक विजेता और अभिनव बिंद्रा लक्ष्यीकरण प्रदर्शन के संस्थापक, दोर्ना (मोटो जीपी) के मुख्य रणनीति अधिकारी कार्लोस एजपेलेटा, ट्रांसस्टेडिया के संस्थापक उदित सेठ, सुरेश रैना भारतीय क्रिकेटर, यानिक कोलाको, फैनकोड के संस्थापक, बेनेडिक्ट डे ला ब्रिएरे, विश्व बैंक के एक वरिष्ठ अर्थशास्त्री, और पॉल पॉल वी जेन्सेन, प्रबंध निदेशक, यूरोपीय व्यापार और प्रौद्योगिकी केंद्र, अन्य शामिल हैं।

अन्य वक्ताओं में एनबीए खिलाड़ी ड्वाइट हॉवर्ड, रग्बी इंडिया के सीईओ नासिर हुसैन, ब्रिटिश उच्चायोग की प्रतिनिधि निधि पुंधीर, एचसीएल फाउंडेशन के लिए ग्लोबल सीएसआर के उपाध्यक्ष सिद्धार्थ उपाध्याय और इंस्पायर इंस्टीट्यूट ऑफ स्पोर्ट रुश्दी वार्ले के सीईओ शामिल हैं। ब्रोकरेज फर्म आनंद राठी इन्वेस्टमेंट बैंकिंग का दावा है कि खेल उद्योग में अब काफी संभावनाएं हैं। मेरठ में खेल का एक लंबा इतिहास है, राज्य में किसी भी अन्य इलाके से ज्यादा।

ब्रोकरेज व्यवसाय के अनुसार, अगले पांच वर्षों (2027) के दौरान खेल बाजार 27 अरब अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 100 अरब अमेरिकी डॉलर हो जाएगा। राज्य प्रशासन का लक्ष्य इन अवसरों को देखते हुए यूपी को स्पोर्ट्स हब बनाना है और जीआईएस 2023 इसमें बड़ी भूमिका निभा सकता है।

 

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button