BUDGET2024: मोदी का फोकस चार जातियों पर, ये चार जातियां दिलाएंगी मोदी को तीसरा कार्यकाल ?

मोदी-2 सरकार का दूसरा कार्यकाल पूरा कर लिया है। यह मोदी-2 सरकार का आखिरी बजट है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने कार्यकाल का छठा बजट पेश किया,

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मोदी-2 सरकार का दूसरा कार्यकाल पूरा कर लिया है। यह मोदी-2 सरकार का आखिरी बजट है। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने अपने कार्यकाल का छठा बजट पेश किया, इस मौके पर वित्त मंत्री ने करीब एक घंटे तक भाषण दिया। इसमें बोलते हुए उन्होंने चार जातियों का जिक्र किया। वे जातियाँ किसान, युवा, महिलाएँ और गरीब हैं। निर्मला सीतारमण ने कहा कि हमारी सरकार ने गरीबों, महिलाओं, युवाओं और किसानों पर फोकस किया है, हमारी सरकार इन लोगों के जीवन को बेहतर बनाने का प्रयास कर रही है। गरीबों के कल्याण से ही देश का कल्याण होगा।

PM Modi seeks Union budget 2023-24 insights on MYGov portal, Government News, ET Governmentनिर्मला सीतारमण ने क्या कहा?

अपने बजट भाषण में, निर्मला सीतारमण ने कहा कि सभी के लिए आवास, हर घर में पानी, घरों में खाना पकाने के लिए गैस, गरीबों के लिए खाद्यान्न और किसानों के लिए कृषि उपज के मूल मूल्य में वृद्धि से गांवों की स्थिति में सुधार हुआ है। देश। 2047 में विकसित भारत बनाने के लिए सामाजिक न्याय पर जोर देना जरूरी है। सामाजिक न्याय ही सच्चा धर्मनिरपेक्षता है। यहां कोई “भाई-भतीजावाद” तर्क नहीं है। सभी को समान अवसर मिले। चार जातियां हैं गरीब, युवा, महिलाएं और किसान। उनका जीवन बदलेगा तो देश का विकास होगा।

सरकार की ओर से विपक्ष को परेशानी में डालने की कोशिश

कांग्रेस समेत तमाम विपक्षी पार्टियां जाति जनगणना के मुद्दे पर केंद्र सरकार को सवालों के घेरे में खड़ा कर रही थीं. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने इसकी कड़ी आलोचना की। उन्होंने जातिवाद की राजनीति कर देश को रसातल में धकेलने का काम किया है। अब ये सोच बदलनी चाहिए। विकास भारत संकल्प यात्रा के एक कार्यक्रम में उन्होंने चार जातियों महिला, युवा, किसान और गरीब का वर्णन किया था।

चार वर्ण सूत्र

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का चार जाति वाला फॉर्मूला पेश किया, उन्होंने कहा, पीएम जनधन योजना के जरिए आदिवासी समुदाय तक पहुंचना चाहते हैं। बुनियादी ढांचे के विकास में तेजी आयी है। सरकारी योजनाएं अब जनता के बीच जा रही हैं। सरकार गरीबी उन्मूलन के लिए काम कर रही है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button