मुँहासे पैदा करने वाली पांच आदतें जिन्हें आपको अभी बंद करने की ज़रूरत है!

अपने चेहरे को उचित क्लीन्ज़र से नहीं धोना या बहुत अधिक डेयरी उत्पादों का सेवन करना? एक विशेषज्ञ का कहना है…

अपने चेहरे को उचित क्लीन्ज़र से नहीं धोना या बहुत अधिक डेयरी उत्पादों का सेवन करना? एक विशेषज्ञ का कहना है कि मुंहासों (pimples) सेलड़ने के लिए इन और अन्य चीजों को छोड़ दें।एश्योर क्लिनिक के ट्राइकोलॉजिस्ट, कॉस्मेटोलॉजिस्ट अभिषेक पिलानी ने कुछ मुंहासे पैदा करने वाली आदतों को सूचीबद्ध किया है

* मुंहासे तब होते हैं:

जब आप अपना चेहरा ठीक से नहीं धोते हैं। दिन में दो बार अच्छे मेडिकेटेड क्लींजर का उपयोग करना महत्वपूर्ण है।लेकिन हार्ड क्लींजरऔर बहुत बार धोने से मुंहासे खराब हो सकते हैं और चेहरा सूख सकता है।

Related Articles

* दैनिक आधार पर डेयरी उत्पादों का उपयोग करना:

डेयरी उत्पादों में हार्मोन IGF 1 (इंसुलिन जैसा वृद्धि कारक 1) प्रचुर मात्रा में होता है। जो विशेष रूप से दूध में पाया जाता है। यह मनुष्योंमें सूजन पैदा कर सकता है। दूध मनुष्यों में इंसुलिन स्पाइक का कारण बनता है। जो यकृत को आईजीएफ 1 का उत्पादन करता है। यहअतिरिक्त सेबम उत्पादन का कारण बन सकता है।जिससे अधिक छिद्रित छिद्र हो सकते हैं और इस प्रकार मुँहासे हो सकते हैं। डेयरीउत्पाद की खपत को कम करने का प्रयास करें।

* स्मार्टफोन का बहुत अधिक उपयोग करना:

स्मार्टफोन ब्रेकआउट के सामान्य कारणों में से एक है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जब किसी से बात करते समय आपका फोन त्वचा पररखा जाता है। तो आप बैक्टीरिया को अपने छिद्रों में दबाते हैं और अंत में मुंहासे हो जाते हैं। इसलिए, ब्रेकआउट पर नजर रखने के लिएईयर फोन का इस्तेमाल करें।

* चेहरे पर बॉडी क्रीम लगाना:

कई बॉडी केयर प्रोडक्ट्स आपके चेहरे पर मुंहासे पैदा कर सकते हैं। कुछ और सौंदर्य लाभ पाने के लिए कुछ लोग अपने चेहरे पर बॉडीप्रोडक्ट्स लगाते हैं। लेकिन बेहतर होगा कि चेहरे पर बॉडी प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें। बेझिझक शरीर के सूखे हिस्से पर फेस क्रीमका इस्तेमाल करें। लेकिन चेहरे पर बॉडी लोशन का इस्तेमाल करने से मुंहासे हो सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button