इसरो के गगनयान मिशन की पहली परीक्षण उड़ान 7 तारीख को, जाने क्या है इसका लक्ष्य?

परीक्षण वाहन विकास उड़ान 21 अक्टूबर को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भरेगी। ये फ्लाइट गगनयान के आसपास होने वाली है।

परीक्षण वाहन विकास उड़ान 21 अक्टूबर को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा स्थित सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भरेगी।इसरो के चंद्रयान-3 के सफल प्रक्षेपण और चंद्रमा की धरती पर सफल लैंडिंग के बाद, डार्प के साथ गगनयान अपनी पहली परीक्षण उड़ान की ओर अग्रसर है। केंद्रीय विज्ञान एवं प्रौद्योगिकी मंत्री जितेंद्र सिंह ने कहा कि गगनयान की पहली परीक्षण उड़ान 21 अक्टूबर को होने जा रही है। ध्यान दें कि दुर्गा पूजा 19 अक्टूबर से शुरू हो रही है। वह दिन पंचमी है। बाद में 21 तारीख को सप्तमी है। उस दिन उड़ान परीक्षण होगी।

समुद्र के पानी से मॉड्यूल बरामद करने की तैयारी

परीक्षण वाहन विकास उड़ान 21 अक्टूबर को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से उड़ान भरेगी। ये फ्लाइट गगनयान के आसपास होने वाली है। अगले साल इसरो का अंतरिक्ष यान अंतरिक्ष यात्रियों को अंतरिक्ष की यात्रा पर ले जाने वाला है। उससे पहले ये टेस्ट लॉन्च एक बड़ा इवेंट है। 21 अक्टूबर को निर्धारित परीक्षण प्रक्षेपण मॉड्यूल को अंतरिक्ष में लॉन्च करेगा। बाद में इसे वापस धरती पर लाया जाएगा। इस यान का मॉड्यूल पृथ्वी पर बंगाल की खाड़ी को छूने वाला है। नौसेना ने समुद्र के पानी से मॉड्यूल बरामद करने की तैयारी कर ली है।

उड़ान की तैयारी के विभिन्न पहलुओं पर निर्भर

परीक्षण वाहन विकास उड़ान, या टीवी-डी1, अंतरिक्ष यान की ‘क्रू एस्केप’ प्रणाली का भी परीक्षण करेगी। इस प्रणाली में अंतरिक्ष यान से नोवा को पुनः प्राप्त करने की प्रक्रिया होती है। यह परीक्षण यह जांचने के लिए है कि प्रक्रिया में कोई गांठ तो नहीं है। इस परीक्षण की सफलता मानवरहित अंतरिक्ष उड़ान की तैयारी के विभिन्न पहलुओं पर निर्भर करती है। इससे बाद में मानवयुक्त अंतरिक्ष यात्रा का मार्ग प्रशस्त होगा। गगनयान मिशन से पहले इसरो का रोबोट ब्योमित्र अगले साल इसरो के एक और मिशन के साथ अंतरिक्ष में जाएगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button