कोरोना से 100 गुना ज्यादा खतरनाक महामारी, विशेषज्ञों को नए H5N1 वायरस की चिंता !

कोरोना से पूरी दुनिया डरी हुई थी। इस वायरस से लाखों लोग मारे गए। जहां अब इससे राहत मिल रही है वहीं एक नए संकट ने दस्तक दे दी है।

दो साल पहले कोरोना से पूरी दुनिया डरी हुई थी। इस वायरस से लाखों लोग मारे गए। जहां अब इससे राहत मिल रही है वहीं एक नए संकट ने दस्तक दे दी है। विशेषज्ञों ने अब बर्ड फ्लू महामारी के खतरे की चेतावनी दी है. ये खतरा कोरोना से भी ज्यादा होने वाला है। विशेषज्ञों ने चिंता व्यक्त की है कि बर्ड फ्लू का H5N1 स्ट्रेन वैश्विक खतरा पैदा कर सकता है। यह मनुष्यों और गाय, बिल्लियों सहित अन्य स्तनधारियों में एक जोखिम है। अमेरिका में गाय और बिल्लियों में यह वायरस पाए जाने के बाद इस पर शोध शुरू हो गया है।

Will Avian Flu Be The Next Human Pandemic,एक्सपर्ट ने कहा- कोरोना से 100  गुना खौफनाक बीमारी, अबतक 462 की मौत, दूध-अंडे से फैलने का डर, करें ये काम -  avoid these foods

अंडा उत्पादक पोल्ट्री फार्म को बर्ड फ्लू

अमेरिका के टेक्सास में हिरण फार्म में काम करने वाला एक शख्स H5N1 से संक्रमित था. यह व्यक्ति डेयरी में जानवरों के सीधे संपर्क में था। उनका इलाज किया गया है. अमेरिका के छह राज्यों में गायों के 12 झुंडों में यह वायरस पाया गया है। यह वायरस तीन बिल्लियों में पाया गया। इस वायरस के कारण तीनों बिल्लियों की मौत हो गई। अमेरिका के सबसे बड़े अंडा उत्पादक पोल्ट्री फार्म को बर्ड फ्लू हो गया है। जिसके बाद उस पोल्ट्री फार्म की 16 लाख मुर्गियां और 3 लाख 37 हजार चूजे नष्ट हो गए हैं।

विशेषज्ञों ने दी चेतावनी

बर्ड फ्लू अनुसंधान डॉ. सुरेश कुचिपुड़ी ने H5N1 को लेकर खतरे की चेतावनी दी है। उन्होंने कहा, दुनिया अब एक नए खतरे के कगार पर है। यह वायरस पहले ही अपनी क्षमता साबित कर चुका है। यह पहले मनुष्यों सहित सभी स्तनधारियों में पाया जाता था। फार्मास्युटिकल कंपनी के सलाहकार जॉन फुल्टन ने वायरस के खतरे के प्रति आगाह किया है। उन्होंने कहा कि इस वायरस से कोरोना से भी ज्यादा महामारी फैल सकती है। ये ख़तरा कोविड-19 से 100 गुना ज़्यादा बड़ा होने वाला है।

कैसे आया वायरस?

अमेरिका में इन जानवरों को कैसे हुआ बर्ड फ्लू? यह अभी तक स्पष्ट नहीं है। क्षेत्र में बाघों में यह वायरस पाया गया है। संभव है कि ये जानवर संक्रमित मुर्गियां खाने से संक्रमित हुए हों। बर्ड फ्लू परीक्षण यह निर्धारित करने के लिए आयोजित किए गए थे कि वायरस वन्यजीवों के लिए कितना व्यापक खतरा पैदा कर सकता है। 1 जनवरी 2003 से 21 दिसंबर 2023 के बीच 23 देशों में H5N1 वायरस से मानव संक्रमण के 882 मामले सामने आए, जिनमें से 461 (52%) घातक थे।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button