भारत में कोरोना के मरीजों में बढ़ोतरी, नए साल में भी कोरोना का खतरा बरकरार !

नए साल में भी कोरोना का संकट बरकरार है. क्योंकि हर दिन कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। भारत में कोरोना के 636 नए मामले सामने आए हैं।

नए साल में भी कोरोना का संकट बरकरार है. क्योंकि हर दिन कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ती जा रही है। भारत में कोरोना के 636 नए मामले सामने आए हैं। देश में फिलहाल इलाज करा रहे मरीजों की संख्या 4,394 हो गई है। स्वास्थ्य मंत्रालय की ओर से सोमवार को दी गई जानकारी के मुताबिक, पिछले 24 घंटे में कोरोना से केरल में दो और तमिलनाडु में एक मरीज की मौत हो गई है।

कोरोना काल में भारत में 1.89 करोड़ लोगों की गई नौकरियां: सीएमआईई - BBC Hindiकोरोना का संक्रमण बढ़ा

पिछले साल रोजाना बढ़ रहे मरीजों की संख्या दोहरे अंक में थी। लेकिन अब ठंड की वजह से संक्रमण बढ़ने लगा है। नए वेरिएंट के कारण मरीजों की संख्या एक बार फिर तेजी से बढ़ने लगी है। इस वेरिएंट ने अमेरिका और मलेशिया में तबाही मचा रखी है। यह वैरिएंट अब महाराष्ट्र समेत भारत के कई राज्यों में प्रवेश कर चुका है। कोरोना के कारण पिछले चार साल में 4.5 करोड़ से ज्यादा लोग कोरोना से संक्रमित हो चुके हैं। कोरोना से अब तक 5.3 लाख से ज्यादा लोगों की जान जा चुकी है। स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक, अब तक कोरोना से संक्रमित 4.4 करोड़ से ज्यादा लोग ठीक हो चुके हैं। देश में कोरोना से रिकवरी रेट 98.81 फीसदी है। देश में 220.67 करोड़ खुराक लोगों को दी जा चुकी है।

Corona in india : इस तारीख तक आ सकता है देश में कोरोना का पीक, एक्सपर्ट्स  ने किया अलर्ट | Corona cases peak can come in january, Experts alert | TV9  Bharatvarshनए वेरिएंट का कहर

कोविड-19 सब-वेरिएंट जेएन.1 के कारण कोरोना मरीजों की संख्या बढ़ने से केंद्र सरकार भी अलर्ट हो गई है। स्वास्थ्य विभाग ने सभी राज्यों को सतर्क रहने के निर्देश जारी किए हैं। भारत में 28 दिसंबर तक JN.1 के कुल 145 मामले सामने आए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) ने जेएन.1 को रुचि के प्रकार के रूप में वर्गीकृत किया है और इसकी मूल वंशावली, बीए.2.86 से अलग है। WHO की रिपोर्ट है कि वर्तमान साक्ष्यों के आधार पर, JN.1 द्वारा उत्पन्न समग्र जोखिम कम है।

कोरोना के बढ़ते संक्रमण को देखते हुए बीमार लोगों से भीड़-भाड़ वाली जगहों पर न जाने की अपील की गई है। साथ ही भीड़-भाड़ वाली जगहों पर मास्क का इस्तेमाल करने की भी हिदायत दी गई है। कोरोना के बढ़ते खतरे को देखते हुए स्वास्थ्य विभाग ने राज्यों को टेस्टिंग बढ़ाने के निर्देश भी दिए हैं।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button