बिटकॉइन का नया रिकॉर्ड; तो क्या आपको निवेश करना चाहिए ?

निवेशक क्रिप्टोकरेंसी बाजार में आना शुरू कर रहे हैं। खुशियों की बयार चल रही है. अभी 5 मार्च की रात को बिटकॉइन ने 28 महीने का रिकॉर्ड तोड़ दिया.

निवेशक क्रिप्टोकरेंसी बाजार में आना शुरू कर रहे हैं। खुशियों की बयार चल रही है। अभी 5 मार्च की रात को बिटकॉइन ने 28 महीने का रिकॉर्ड तोड़ दिया। 69 हजार डॉलर का आंकड़ा पार हो गया। तो कल रात फिर से बिटकॉइन ने एक नया रिकॉर्ड बनाया है. 70 हजार डॉलर का आंकड़ा पार कर लिया। एथेरियम समेत अन्य क्रिप्टोकरेंसी में फिलहाल तेजी का रुख है। इसके पीछे अमेरिकी सरकार की बदली हुई नीति है। इसका परिणाम यह हुआ कि यूरोपीय देशों सहित कुछ देशों ने क्रिप्टो पर अपना रुख बदल दिया है। तो क्या आपको क्रिप्टो में निवेश करना चाहिए?

Bitcoin makes new all time high । Bitcoin ने बनाया नया ऑल टाइम हाई, एक  महीने में दिया 55 प्रतिशत का ज्यादा का रिटर्न - India TV Hindi

खैर यह तेजी वाला सत्र क्यों?

इस बीच बिटकॉइन और अन्य आभासी मुद्राएं चर्चा से बाहर होती दिख रही हैं। इनमें भारी गिरावट आयी। लेकिन जनवरी से क्रिप्टोकरेंसी में तेजी का दौर चल रहा है। इस तेजी के पीछे असली वजह बिटकॉइन ईटीएफ है. ईटीएफ को अमेरिकी बाजार नियामक द्वारा मंजूरी दे दी गई है। अमेरिका में सिक्योरिटीज एंड एक्सचेंज कमीशन ने 11 स्पॉट बिटकॉइन ईटीएफ को मंजूरी दे दी है। निःसंदेह इसके लिए अदालती मामले भी थे। लेकिन ये मामला सुलझ गया। इसलिए अब निवेशक आत्मविश्वास के साथ निवेश कर रहे हैं।

ब्याज दरें बढ़ने के कारण यह अंतर

मंगलवार को वैश्विक बाजार में बिटकॉइन की कीमत 28 महीने के रिकॉर्ड स्तर पर पहुंच गई. नवंबर 2021 में बिटकॉइन की रिकॉर्ड ऊंचाई $68,991 है। ये रिकॉर्ड इतिहास बन गया. कारोबारी सत्र के दौरान बिटकॉइन $69,208.79 से ऊपर चला गया। शुक्रवार रात 70 हजार डॉलर का आंकड़ा पार हो गया। दिलचस्प बात यह है कि इस 28 महीने में बिटकॉइन 20 हजार डॉलर के निचले स्तर पर पहुंच गया था। ब्याज दरें बढ़ने के कारण यह अंतर देखने को मिला।

निवेश क्यों न करें?

  • भारत सरकार बिटकॉइन को मान्यता नहीं देती है। भारतीय रिजर्व बैंक और सेबी ने क्रिप्टो में निवेश को जोखिम भरा बताया है। लेकिन क्रिप्टो निवेश से होने वाली आय कराधान के अधीन है।
  • बिटकॉइन ट्रेडिंग अत्यधिक अस्थिर है। बिटकॉइन जितनी तेजी से ऊपर जाता है, उतनी ही तेजी से गिरता भी है।
  • बिटकॉइन में कोई भी निवेश जोखिम भरा है। इसका खामियाजा निवेशकों को भुगतना पड़ रहा है. धोखाधड़ी होने पर आप सरकारी सिस्टम से शिकायत नहीं कर सकते.
  • क्रिप्टोकरेंसी के लिए कोई निश्चित नियम या मूल्य नहीं हैं। यह कल्पना से परे है कि अगर कुछ बड़े निवेशक बाहर निकल गए तो क्रिप्टो का क्या होगा।
  • क्रिप्टो में भी कई घोटाले सामने आ चुके हैं. सरकारी तंत्र इसमें आपकी मदद नहीं कर सकता. इसलिए, आपको अपनी मेहनत की कमाई का निवेश करते समय किसी प्रलोभन का पालन किए बिना अपने हितों की रक्षा करनी होगी।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

 

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button