‘लोटस स्टेम’ में छुपा है सेहत का खजाना, क्या आप जानते है ?

तला हुआ या करी हम कमल के तने को कई तरह से खाना पसंद करते हैं। इसकी कुरकुरी बनावट है और इसका स्वाद कुछ मीठा और रसीला है

ला हुआ या करी हम कमल (lotus) के तने को कई तरह से खाना पसंद करते हैं। इसकी कुरकुरी बनावट है और इसका स्वाद कुछ मीठा और रसीला है। जिससे यह सब्जी गैस्ट्रोनॉमी की दुनिया में सुपर वर्सेटाइल बन जाती है। लेकिन क्या आप जानते है। कमल काकड़ी बेहद स्वस्थ भी हैं। हम कमल काकड़ी के कुछ विशेषज्ञ-अनुशंसित लाभ लाते हैं जिन्हें ध्यान में रखना चाहिए। ये सुझाव सेलिब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट लवनीत बत्रा ने दिए हैं।उन्होंने इसे विस्तार से समझाने के लिए इंस्टाग्राम का सहारा लिया और साथ में लिखा “लोटस रूट” जिसे हिंदी में कमल काकड़ी के नाम से भी जाना जाता है।

आइए एक नज़र डालते हैं। यहां लोटस स्टेम (कमल काकड़ी) के 4 विशेषज्ञ सुझाए गए स्वास्थ्य लाभ हैं:

1. पाचन में मदद करता है

मांसल कमल की जड़ आहार फाइबर से भरी होती है। कमल की जड़ पाचन और गैस्ट्रिक रस के स्राव के माध्यम से पोषक तत्वों के अवशोषण को अनुकूलित करते हुए कब्ज के लक्षणों को कम कर सकती है और आसान और नियमित मल त्याग की सुविधा के लिए चिकनी आंतों की मांसपेशियों में क्रमाकुंचन गति को उत्तेजित करती है।

Related Articles

2. एनीमिया के खतरे को कम करता है

कमल की जड़ में लौह और तांबे की एक महत्वपूर्ण सामग्री होती है। जो लाल रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में एक प्रमुख भूमिका निभाती है। वे एनीमिया के लक्षणों के विकास के जोखिम को भी कम करते हैं और रक्त प्रवाह में वृद्धि करते हैं। इसलिए यह जड़ रक्त परिसंचरण को उत्तेजित करने में मदद करती है और अंग ऑक्सीजन को बढ़ाती है।

3. नियंत्रित रक्तचाप

कमल की जड़ में पाया जाने वाला पोटेशियम का महत्वपूर्ण स्तर शरीर में तरल पदार्थों के बीच एक उचित संतुलन सुनिश्चित करता है और हमारे रक्तप्रवाह में सोडियम के प्रभाव का भी प्रतिकार करता है। पोटेशियम एक वासोडिलेटर है। जिसका अर्थ है कि यह रक्त वाहिकाओं को आराम देता है और संकुचन और कठोरता को कम करके यह रक्त के प्रवाह को बढ़ाता है और हृदय प्रणाली पर तनाव को कम करता है।

4. मानसिक स्पष्टता प्रदान करता है

विटामिन बी कॉम्प्लेक्स के तत्वों में से एक पाइरिडोक्सिन है। यह सीधे मस्तिष्क में तंत्रिका रिसेप्टर्स के साथ बातचीत करता है। जो मूड और मानसिक स्थिति को प्रभावित करता है। यह चिड़चिड़ापन, सिरदर्द और तनाव के स्तर को भी नियंत्रित करता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button