बढ़े हुए EXCISE DUTY का आम आदमी पर कितना पड़ेगा असर, जानिए इस खबर में !

सरकार की ओर से सीमा शुल्क में बढ़ोतरी का कारण यह बताया जा रहा है कि चालू खाते में घाटा कम करने के लिए यह कदम उठाया गया है

केंद्र सरकार ने शुक्रवार (1 जुलाई, 2022) को सोने पर कस्टम ड्यूटी 4.25 फीसदी से बढ़ा दी है।

घाटा कम करने के लिए यह कदम उठाया

सरकार के इस फैसले के बाद सोने पर कस्टम ड्यूटी 10.75 फीसदी से बढ़ाकर 15 फीसदी कर दी गई है। सरकार की ओर से सीमा शुल्क में बढ़ोतरी का कारण यह बताया जा रहा है कि चालू खाते में घाटा कम करने के लिए यह कदम उठाया गया है।

आम जनता पर कोई असर नहीं

सरकार के इस फैसले के बाद बहस शुरू हो गई है। क्या इस फैसले से आम जनता के लिए उपलब्ध पेट्रोल और डीजल की कीमतों पर भी असर पड़ेगा? इस सवाल का जवाब सरकार की ओर से जारी नोटिफिकेशन में ही दिया गया है। इस संबंध में सरकार की ओर से जारी नोटिस में कहा गया है कि इस फैसले से आम जनता पर कोई असर नहीं पड़ेगा। सरकार का यह फैसला सिर्फ देश से बाहर भेजे गए पेट्रोलियम उत्पादों पर लागू होगा।

उत्पादों की कीमतों को नियंत्रित करने में भी मदद

निर्यात उत्पाद शुल्क बढ़ाने के केंद्र सरकार के फैसले के बाद देश में ईंधन की आपूर्ति बढ़ेगी। देश के कुछ राज्यों में हाल ही में देखी गई ईंधन की कमी पहले जैसी नहीं होगी। बाजार के जानकारों का मानना ​​है कि निर्यात पर उत्पाद शुल्क बढ़ाने के सरकार के फैसले से देश में पेट्रोलियम उत्पादों की कीमतों को नियंत्रित करने में भी मदद मिलेगी।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button