जोशीमठ नगर क्षेत्र के कुल 678 भवनों में पाई गई दरारें, सामने आ रही कई दिल दहला देने वाली तस्वीरें !

भूस्खलन की आशंका के बीच उत्तराखंड के चमोली जिले में कर्णप्रयाग नगर पालिका के बहुगुणा नगर में जोशीमठ क्षेत्र में कुछ घरों में ताजा दरारें देखी गईं।

भूस्खलन की आशंका के बीच उत्तराखंड के चमोली जिले में कर्णप्रयाग नगर पालिका के बहुगुणा नगर में जोशीमठ क्षेत्र में कुछ घरों में ताजा दरारें देखी गईं। इससे पहले सोमवार को सितारगंज विधायक सौरभ बहुगुणा ने कहा कि जोशीमठ के आसपास के अन्य गांवों में भी ऐसी ही स्थिति है। केंद्रीय भवन अनुसंधान संस्थान (सीबीआरआई), रुड़की के विशेषज्ञों की एक टीम की देखरेख में इमारतों को गिराने का काम शुरू होगा।

राहत और बचाव कार्यों पर चर्चा

राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की एक टीम आवश्यकता पड़ने पर विध्वंस कार्य में प्रशासन की सहायता के लिए तैयार है।National Disaster Management Authority (एनडीएमए) के अधिकारियों ने भी सोमवार को उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी से उनके आवास पर मुलाकात की और राहत और बचाव कार्यों पर चर्चा की। अधिकारियों ने मुख्यमंत्री को जोशीमठ क्षेत्र की ज्योग्राफिकल सिचुएशन और भूस्खलन के कारणों की जांच करने का आश्वासन दिया।

81 परिवारों को अस्थायी रूप से किया गया विस्थापित

केंद्र द्वारा राज्य प्रशासन को आपदा राहत का आश्वासन भी दिया गया था। इस बीच जिला आपदा प्रबंधन प्राधिकरण चमोली ने जोशीमठ क्षेत्र में भूस्खलन को देखते हुए आपदा प्रबंधन से संबंधित बुलेटिन जारी किया है। बुलेटिन के अनुसार जोशीमठ नगर क्षेत्र के कुल 678 भवनों में दरारें पाई गई हैं। सुरक्षा कारणों से कुल 81 परिवारों को अस्थायी रूप से विस्थापित किया गया है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर  फ़ॉलो follow भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button