मंडी में उचित भाव ना मिलने से किसानों ने किया अपना नुकसान !

मध्यप्रदेश में एक मामला सामने आया है जिसमें किसान प्याज को फ्री में बेच रहे है।

जब किसान खुश होता है तो उसके खेत की पैदावार बहुत अच्छी होती है और जनता के लिए तो ये खुशी की बात हो जाती है लेकिन वही अगर किसान के हालात अच्छे नहीं होते तो वो कुछ न कुछ ऐसा कदम उठा लेता है जिससे किसान खुद का नुकसान करवा लेता है।   मध्यप्रदेश में एक मामला सामने आया है जिसमें किसान प्याज को फ्री में बेच रहे है। मध्यप्रदेश के खंडवा में किसानों ने शहर की सड़कों पर फ्री में प्याज बांट दी। फ्री में प्याज लेने के लिए लोगों की भीड़ भी जमा हो गई।

MP News Khandwa Farmer Onions Distributed Free Not Getting Price Of Crop Demanded Compensation Ann | Madhya Pradesh: मंडी में उचित भाव नहीं मिलने से परेशान किसान ने फ्री में बांटी प्याज,

किसान का प्याज़ को फ्री में बेचना अचंभे की बात

दरअसल, प्याज के गिरते दामों से किसान परेशान हैं। लागत की आधी रकम भी निकालना मुश्किल हो गया है। किसानों को जब मंडी में प्याज के औने-पौने दाम मिलते हुए नजर आए तो उन्होंने यहां बेचने की बजाय प्याज फ्री में बांटना उचित समझा। खंडवा नगर निगम के सामने एक किसान ने प्याज का ढेर लगा कर उसे मुफ्त में बाटने की आवाज लगाई। यहां लोग फ्री में मिल रही प्याज लेने के लिए टूट पड़े हैं। आपको बता दें की खंडवा के भेरू खेड़ा का किसान घनश्याम प्याज की उपज लेकर मंडी पहुंचा था। यहां जब प्याज की कीमत सुनी तो चौंक गया। किसान की प्याज 1 से 3 रुपए किलो तक खरीदी जा रही थी। जबकि किसान का कहना है कि प्याज पर 6 प्रति रुपये किलो की लागत आ रही है।

Maharashtra: Delayed monsoons have farmers worried, only 2% fields sowed

किसान हो गए फसल को लेकर परेशान

दाम सुनकर किसान पहले चिंतित हुआ और फिर गुस्से में आकर उसने इस प्याज को सड़क पर फेंकने की सोची। किसान ने कहा कि प्याज की फसल में प्रति एकड़ 70 से 80 हजार रुपए तक का खर्च आता है। लेकिन, वर्तमान में जो दाम मिल रहे हैं, उससे तो आधी लागत भी नहीं निकल पा रही है। जो लेकर किसान ने सरकार से राहत राशि दिए जाने की भी मांग की है। किसान गर्मी के प्याज का भंडारण करता है लेकिन इस साल ऐसी स्थिति नहीं है। जिला प्रशासन सर्वे में भी प्याज की नुकसानी 10 फीसदी बता रहा है। जबकि 50 फीसदी तक नुकसान हुआ है। सही सर्वे कराकर नुकसानी का मुआवजा नहीं मिला तो भाकिसं किसानों के साथ आंदोलन करेगा। जिला उद्यानिकी अधिकारी राजू बड़वाया ने बताया कि किसानों को प्याज की उपज व फसल दोनों को नुकसान पहुंचा है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button