सड़क का नाम बदलना ‘टोटल पॉलिटिक्स’: शशि थरूर !

दौरान उन्होंने उस सार्वजनिक कार्यक्रम में दिल्ली में एक सड़क का नाम बदलकर 'ड्यूटी रोड' करने पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने बीजेपी पर निशाना साधा।

शशि थरूर ने ‘ब्रिटिश टेक ओवर इंडिया: मोडस ऑपरेंडी’ नामक पुस्तक लॉन्च की। जिस दौरान उन्होंने उस सार्वजनिक कार्यक्रम में दिल्ली में एक सड़क का नाम बदलकर ‘ड्यूटी रोड’ करने पर कांग्रेस सांसद शशि थरूर ने बीजेपी पर निशाना साधा। उनके मुताबिक इस सड़क का नाम बदलना ‘टोटल पॉलिटिक्स’ है। अपने बयान के समर्थन में तर्क देते हुए शशि थरूर ने कहा कि ‘राजपथ’ अपने आप में एक हिंदी शब्द है, इसे बदलने का तथ्य उनके अनुसार राजनीतिक उद्देश्यों से प्रेरित है।

75 वर्षों में देश में कई सड़कों, पार्कों और शहरों का नाम बदला

शशि थरूर ने कहा, वह दमनकारी ब्रिटिश शासकों का नाम बदलने के पक्ष में थे। हालांकि, उन्हें यकीन नहीं है कि बॉम्बे, कलकत्ता, मद्रास जैसे शहरों का नाम बदलने से क्या फायदा है। शशि ने कहा, ‘यह बहुत भ्रमित करने वाली बात है कि… भारतीयों से कुछ ऐसे नाम जुड़े हैं जो कुछ जगहों पर पले-बढ़े हैं।’ शशि ने एक न्यूज़ एजेंसी से सड़कों और पार्कों के नाम बदलने के बारे में बताया। यह ध्यान दिया जाना चाहिए कि पिछले 75 वर्षों में देश में कई सड़कों, पार्कों और शहरों का नाम बदला गया है, जो औपनिवेशिक दिनों के अवशेषों को पीछे छोड़ गए हैं। कई इतिहासकारों ने इस पर विवाद किया है।

बीजेपी सरकार के दौरान कई जगहों और बदले गए सड़कों के नाम

उन्होंने आलोचना के लहजे में कहा कि जगह का नाम बदलने का मतलब है कि यह उस जगह के लैंडमार्क से जुड़ा है. शशि थरूर का कहना है कि वह बिना उनका सम्मान किए अंग्रेजों के नाम पर भारतीयों का नाम रखने के खिलाफ हैं। लेकिन कांग्रेस के इस सांसद के मुताबिक, ‘लेकिन किसी बिंदु पर, आपको उदाहरण के लिए बॉम्बे, मद्रास, कलकत्ता जैसे शहरों का नाम बदलने पर विचार करना होगा। मुझे यकीन नहीं है कि इसे क्या हुआ।’गौरतलब है कि केंद्र में बीजेपी सरकार के दौरान कई जगहों और सड़कों के नाम बदले गए हैं. खासकर उत्तर प्रदेश में कई इलाकों के नाम बदलने को लेकर हंगामा मच गया है. आलोचना की आंधी आ गई है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button