काम की बात : बैंक लोन रिकवरी का एजेंट अगर करे परेशान, तो करें ये काम !

इसके अलावा इन एजेंटों के खिलाफ कर्ज की वसूली के लिए परेशान करने के आरोप में पुलिस कार्रवाई भी की गई है

कोरोना महामारी के दौरान ऐसे कई मामले सामने आए जिनमें कई लोगों को आर्थिक तंगी ( Financial crisis ) के कारण कर्ज नहीं मिल सका। इस वजह से एजेंटों ने उसे प्रताड़ित किया। हालांकि, मुकदमेबाजी और अदालती कार्यवाही भी हुई। इसके अलावा इन एजेंटों के खिलाफ कर्ज की वसूली के लिए परेशान करने के आरोप में पुलिस कार्रवाई भी की गई।

इन परिस्तिथियों में एजेंटो का पैसा मांगना नाजायज

यदि कोई एजेंट किसी देनदार को परेशान करता है, जिससे वह आत्महत्या कर लेता है या मानसिक रूप से परेशान हो जाता है। तो उस एजेंट के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। एजेंटों की ओर से बार-बार कॉल करना या ग्राहकों के घर जाना, मोबाइल या सोशल मीडिया के माध्यम से अश्लील संदेश भेजना, पड़ोसियों को बदनाम करना या उन लोगों के खिलाफ भी कार्रवाई की जाएगी जो धमकी देते हैं।

इन परिस्तिथियों में एजेंटो का पैसा मांगना जायज

यदि आपको बैंक एजेंट द्वारा परेशान किया जा रहा है, तो आप पुलिस स्टेशन जा सकते हैं। अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। अगर थाने से राहत नहीं मिली या आपकी शिकायत दर्ज नहीं हुई तो आप कोर्ट जा सकते हैं। इस मामले में अदालत आपकी शिकायत पर सुनवाई कर सकती है और एजेंट को अवैध व्यवहार न करने का आदेश दे सकती है। वह इस संबंध में उचित कार्रवाई का आदेश भी दे सकता है।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button