तुलसी के पत्तों के फायदे: तनाव की चपेट में हैं? सर्दी, खांसी ? तुलसी के पत्ते चबाएं और फायदा देखें !

ऑफिस हो या घर, विचार और चिंताएं हमेशा बनी रहती हैं। बहुत से लोग दैनिक तनाव के साथ अतिरिक्त तनाव भी लेते हैं। तनाव से पीड़ित होना. जो शरीर को अनजाने में कई तरह के नुकसान पहुंचाता है।

दैनिक जीवन में विभिन्न कारणों से तनाव और परेशानी बनी रहती है। कभी-कभी पाचन संबंधी समस्याएं भी सिरदर्द का कारण बनती हैं। इस बीच अक्सर मौसम बदलने पर सर्दी, खांसी और बुखार की समस्या देखने को मिलती है। इन सभी समस्याओं में तुलसी के पत्तों के फायदे बहुत महत्वपूर्ण हैं। प्राचीन आयुर्वेद ग्रंथों में भी इसके फायदों का जिक्र है। आइये जानते हैं कुछ बीमारियों के निवारण में तुलसी के पत्तों का क्या महत्व है।

सर्दी बुखार का घरेलू उपचार क्या है? - Quoraपाचन में सुधार

रोजाना एसिडिटी, गैस की समस्या अक्सर कई लोगों को परेशान करती है, इस गैस, सीने में जलन से सामान्य जीवन अस्त-व्यस्त हो जाता है। हालांकि, ऐसा कहा जाता है कि अगर आप सुबह उठकर खाली पेट तुलसी की कच्ची पत्तियां खाते हैं तो इसके फायदे मिलते हैं।

तुलसी की 4-5 पत्तियां दवा गोली से हैं ज्यादा असरदार, पथरी से लेकर सर्दी-जुकाम  का हैं इलाज - India TV Hindi

सर्दी खांसी के लिए तुलसी

सर्दी खांसी के लिए तुलसी की पत्तियां बहुत उपयोगी होती हैं। कई लोगों को सुबह तुलसी की सात पत्तियां थोड़े से नमक के साथ खाने की आदत होती है। या तुलसी की पत्तियों को शहद के साथ लेने से भी फायदा होता है। इससे सीने में कफ की समस्या में राहत मिलती है।

तुलसी के फायदे एवं नुक्सान क्या क्या हैं? जानने के लिए पढ़िए - HealthKartतनाव कम करने में मदद करता है

ऑफिस हो या घर, विचार, चिंताएं लगातार बनी रहती हैं। बहुत से लोग दैनिक तनाव के साथ अतिरिक्त तनाव भी लेते हैं। तनाव से पीड़ित होना. जो शरीर को अनजाने में कई तरह के नुकसान पहुंचाता है। अगर आप तनाव की चपेट से छुटकारा पाना चाहते हैं तो नियमित रूप से सुबह खाली पेट तुलसी की पत्तियां खा सकते हैं।

Tulsi Leaves Side Effectswhy Should Tulsi Leaves Not Be Chewed,Health Tips:  तुलसी की पत्‍तियों को चबाकर खाना पड़ सकता है भारी, शरीर के इस हिस्‍से को  होगा नुकसान - why tulsi leaves

मधुमेह पर नियंत्रण

कई लोग शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सुबह खाली पेट कच्ची हल्दी और तुलसी के पत्ते खाते हैं। इस बीच विशेषज्ञ खाली पेट तुलसी के पत्ते खाने के कई फायदों के बारे में बता रहे हैं। शुगर को कम करने के लिए तुलसी के पत्तों को कच्चा खाना महत्वपूर्ण है। ऐसा कहा जा रहा है कि, तुलसी में कुछ ऐसे पदार्थ होते हैं जो इंसुलिन हार्मोन स्राव को बढ़ाने में मदद करते हैं। परिणामस्वरूप, रक्त शर्करा का स्तर नियंत्रण में रहता है। तुलसी शरीर से प्रदूषक तत्वों को बाहर निकालने में भी कारगर है।

Know how to use Tulsi leaves in summers.- जानिए गर्मियों में कैसे करें  तुलसी के पत्तों का इस्तेमाल। | HealthShots Hindi

वजन घटाने में मदद

आप तुलसी के पत्तों की चाय बनाकर सुबह पी सकते हैं। कहा जाता है कि तुलसी में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट शरीर में मेटाबॉलिज्म को बढ़ाते हैं। परिणामस्वरूप, यह कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। तुलसी शरीर से विभिन्न प्रदूषक तत्वों को भी बाहर निकालती है। (इस रिपोर्ट में दी गई जानकारी केवल सूचनात्मक उद्देश्यों के लिए है। सेवन या उपयोग करने से पहले किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श अवश्य लें।)

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button