साइबर हैकर्स ने बनाया दिल्ली AIIMS को निशाना !

दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) पर मंगलवार को साइबर अटैक हुआ।

साइबर क्राइम से तो आप सभी रूबरू होंगे अधिकतर लोग इसके जंजाल में फंस जाते है आज के समय में साइबर क्राइम करके न जाने लोग कितने पैसे हड़प लेते है और साथ ही लोगो के साथ धोकेबाज़ी भी हो जाती है दिल्ली AIIMS इस हॉस्पिटल में नौकरी पाना हर किसी की तमन्ना रहती है और साथ ही इतनी सारी फेसिलिटीज रहती है दिल्ली AIIMS से एक खबर सामने आ रही है।
दिल्ली स्थित अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (AIIMS) पर मंगलवार को साइबर अटैक हुआ।

एम्स पर साइबर अटैक करने वाले हैकर्स का पता लगाएगी दिल्ली पुलिस, सीबीआई की मदद से बनाया ये प्लान - aiims cyber attack delhi police seeks data of chinese hackers from cbi-interpol - Navbharat Times

हैकर्स ने बनाया दिल्ली AIIMS को निशाना

हालांकि इसे विफल कर दिया गया। एम्स को दोपहर 2:50 बजे इस बात की जानकारी हुई। तत्काल टेक्निकल टीम अलर्ट हो गई और सेवाओं को बहाल कर दिया है। एम्स दिल्ली ने ट्वीट कर बताया कि साइबर सुरक्षा सिस्टम द्वारा 14:50 बजे एक मैलवेयर हमले का पता चला। अटैक को विफल कर दिया गया। अब ई-हॉस्पिटल सेवाएं सामान्य रूप से काम कर रही हैं। पिछले साल 23 नवंबर को इसी तरह के एक हमले में दो सप्ताह के लिए ई-हॉस्पिटल सेवाएं ठप हो गई थीं।

Delhi AIIMS server hacked Data of VVIP including patients breached

दिल्ली AIIMS पर ,एक बार फिर मंडराया खतरा

उस वक्त अस्पताल के सर्वर पर Ransomware Attack नाम का साइबर हमला हुआ था। इसके चलते नियुक्ति, मरीजों के रजिस्ट्रेशन, डिस्चार्ज स्लिप आदि कामों पर असर पड़ा था। इस मामले में दो कर्मचारियों को सस्पेंड कर दिया गया था। इसके बाद एम्स के कंप्यूटर सर्वर पर हमला चीनी हैकर्स द्वारा किया गया था। 100 सर्वरों में से पांच सर्वरों में हैकर्स घुस गए थे। हालांकि बाद में सेवाएं बहाल कर दी गई थीं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाइट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook , Twitter , Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button