2023 WTC फाइनल में भी बारिश के आसार, कोहली-रोहित नहीं चाहते पिछली बार का नतीजा !

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल को लेकर सरगर्मी चरम पर है।आज दोनों टीमें केनिंग्टन ओवल में कड़ा मुकाबला खेलने उतरेंगी।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल को लेकर सरगर्मी चरम पर है।आज दोनों टीमें केनिंग्टन ओवल में कड़ा मुकाबला खेलने उतरेंगी। लेकिन इंग्लैंड के मौसम की अनिश्चितता इस मैच में अहम भूमिका निभा सकती है। पिछले साल भी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के पहले संस्करण के फाइनल में बारिश ने परेशानी खड़ी की थी। बारिश से बाधित मैच में भारत न्यूजीलैंड से 8 विकेट से हार गया। इस बार भी बारिश की संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है।

विश्व टेस्ट चैम्पियनशिप फाइनल के लिए लंदन का मौसम पूर्वानुमान

जून ब्रिटेन में गर्मियों की शुरुआत है। यहां, औसत दैनिक तापमान 18 से 21 डिग्री सेल्सियस के बीच रहता है। देश में तापमान शुष्क पिच होने की संभावना को बढ़ा देता है। यह समझ में आता है कि स्पिनरों को यहां गेंदबाजी करने में मजा क्यों आता है। चूंकि हाल ही में यहां की पिच पर काउंटी मैच खेला गया था, इसलिए पिच में तेज गेंदबाजों के लिए हरी लाइनिंग है। और नमी की मात्रा कम होती है। जब तक कि मौसम अचानक न बदल जाए और बादल और अंधेरा न हो जाए।

दूसरे और तीसरे दिन भी बारिश के आसार नहीं

हालांकि, 7-12 जून के बीच अधिकांश समय दिन का मौसम ठीक रहने की उम्मीद है। हालांकि, 7 जून को होने वाले विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल के पहले दिन के लिए मौसम का पूर्वानुमान थोड़ा बादल छाए रहने की उम्मीद है। लेकिन 7 जून को बारिश की एक फीसदी संभावना हो सकती है। दूसरे और तीसरे दिन भी बारिश के आसार नहीं हैं। यूके मेट ऑफिस के मुताबिक, उस समय ज्यादातर धूप खिली रहेगी। लेकिन ठंड ज्यादा हो सकती है। चौथे दिन लेकिन बारिश की संभावना है। शनिवार को गरज के साथ बौछारें पड़ सकती हैं। पिच क्यूरेटर का दावा है कि कोई बड़ी समस्या नहीं होगी। रविवार यानी पांचवां सूर्य माना जाता है।

 पिछले साल के नियमों के मुताबिक रिजर्व डे पर खेला जाएगा

डब्ल्यूटीसी फाइनल के पांच दिनों में थोड़ी हवा चल सकती है, जिससे स्विंग गेंदबाजों को फायदा होगा। वे बल्लेबाजों को दबाव में ला सकते हैं। भारत-ऑस्ट्रेलिया विश्व टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल 7-11 जून को होना है। हालांकि आईसीसी की ओर से 12 जून को फाइनल के लिए रिजर्व डे रखा गया है। अगर वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का कोई भी दिन बारिश से बाधित होता है तो मैच पिछले साल के नियमों के मुताबिक रिजर्व डे पर खेला जाएगा।

फाइनल का छठा दिन यानी रिजर्व डे भी पूरे 90 ओवर में खेला जा सकता है

इतना ही नहीं, टेस्ट नियमों के मुताबिक हर दिन 90 ओवर खेले जाने चाहिए। यदि निर्धारित 5 दिनों के अंतिम दिन तक कुल 450 ओवर नहीं खेले जाते हैं और कोई परिणाम प्राप्त नहीं होता है, तो मैच रिजर्व डे के दिन खेला जाएगा। और फाइनल का छठा दिन यानी रिजर्व डे भी पूरे 90 ओवर में खेला जा सकता है। और अगर रिजर्व डे भी बारिश से धुल जाता है तो भारत और ऑस्ट्रेलिया को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button