#’CUET UG Result 2022′: CUET रिजल्ट की अधिकारियों ने की घोषणा, मेरिट के आधार पर होगा एडमिशन !

'राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी' (National Testing Agency) जल्द ही CUET UG 2022 परिणाम घोषित करने जा रही है।

‘राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी’ (National Testing Agency) जल्द ही CUET UG 2022 परिणाम घोषित करने जा रही है। ऐसे में यूजीसी के अध्यक्ष (President of UGC) एम जगदीश कुमार ने जानकारी दी है कि, यह परिणाम 15 सितंबर (September) को जारी किये जा सकते हैं। इस सिलसिले में उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट (Official Website) cuet.samarth.ac.in पर CUET परिणाम देख सकते हैं। उम्मीदवार प्राप्त अंकों के आधार पर विश्वविद्यालयों में प्रवेश के लिए आवेदन कर सकते हैं।

‘UGC अध्यक्ष’ ने जारी किये दिशा निर्देश 

आपको बता दें कि अध्यक्ष एम जगदीश कुमार का कहना है कि, नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (NTA) के CUET-UG के परिणाम 15 सितंबर तक संभव किये जा सकते हैं। ऐसे में आप सभी लोग भाग लेने वाले विश्वविद्यालय सीयूईटी-यूजी स्कोर के आधार पर यूजी प्रवेश प्रक्रिया शुरू करने के लिए अपने वेब पोर्टल तैयार कर सकते हैं।

‘छह चरणों’ में हुई आयोजित

आपको बता दें कि CUET UG परीक्षा 2022 जुलाई से अगस्त तक कुल छह चरणों में आयोजित की गई थी। CUET-UG 2022 के लिए 14.9 लाख से अधिक छात्रों ने पंजीकरण कराया था। ऐसे में CUET परीक्षा का पहली बार आयोजन किया गया है। हालांकि प्रवेश परीक्षा के दौरान बार-बार कई तकनीकी समस्याएं (Technical Problems) आई थी। इस कारणवश यह परीक्षा काफी विवादित (The exam is Controversial) रही।

उम्मीदवारों ने कराया रजिस्ट्रेशन

जानकारी के अनुसार CUET UG परीक्षा भारत के 259 शहरों और भारत के बाहर 10 शहरों में 489 परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थी। परीक्षा के लिए कुल 14,90,000 उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था।

अधिकारियों के अनुसार, एनईईटी-यूजी परीक्षा (NEET-UG Exam) में छात्रों को ध्यान देना चाहिए कि CUET 2022 परीक्षा के लिए, प्रत्येक सही उत्तर में पांच अंक होते हैं और -1 की नेगेटिव मार्किंग (Negative Marking) किया जाएगा।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं । आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button