नामीबिया से लाए गए चीते ने किया अपना पहला शिकार, जाने यह दिलचस्प खबर !

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 17 सितंबर के जन्मदिन के अवसर पर भारत सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना-प्रोजेक्ट चीता के तहत- अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 17 सितंबर के जन्मदिन के अवसर पर भारत सरकार की महत्वाकांक्षी परियोजना-प्रोजेक्ट चीता के तहत- अंतर्राष्ट्रीय प्रकृति संरक्षण संघ (आईयूसीएन) दिशानिर्देशों के अनुसार जंगली प्रजातियों विशेष रूप से चीतों का पुनरुत्पादन का काम शुरू किया गया था। जिसके चलते नामीबिया (Namibia) से लाए गए आठ चीतों में से दो चीतों ने एक बड़े बाड़े में रिहा होने के 24 घंटों के भीतर अपनी पहली हत्या कर दी ।

चीतों का पहला शिकार

मुख्य वन संरक्षक उत्तम कुमार शर्मा ने  बताया कि चीतों ने रविवार की रात या सोमवार की तड़के एक चीतल (चित्तीदार हिरण) का शिकार किया। बता दें बीते शनिवार को मध्य प्रदेश (Madhya Pradesh) के श्योपुर जिले के कुनो नेशनल पार्क (Kuno National Park) के एक बड़े बाड़े में स्थानांतरित कर दिया गया। अधिकारी ने कहा कि सितंबर के मध्य में नामीबिया से भारत में छह अन्य चीतों के साथ उनके स्थानांतरण के बाद यह चीतों का पहला शिकार था।

अन्य छह चीतों को भी किया जाएगा रिहा

देश के वन्य जीवन और आवास को पुनर्जीवित करने और विविधता लाने के प्रयासों के हिस्से के रूप में, उन्हें विलुप्त होने के दशकों बाद भारत लाया जा रहा था। दो चीतों की रिहाई पर्यावरण, वन और जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा एक बड़े बाड़े में जारी करने के लिए संगरोध मंजूरी के लिए पशुपालन मंत्रालय से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के बाद हुई। मिली जानकारियों के अनुसार अन्य छह चीतों को भी चरणबद्ध तरीके से रिहा किया जाएगा। प्रारंभिक योजनाओं के अनुसार, फ्रेडी, एल्टन, सवाना, साशा, ओबान, आशा, सिबिली और सायसा (Freddy, Elton, Savannah, Sasha, Oban, Asha, Sibili and Saysa) नाम के चीतों को एक महीने के लिए संगरोध में रखा जाना था।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब (Facebook, Twitter, Instagram and YouTube) पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button