सेंसर बोर्ड ने ‘डंकी’ को किया पास, दो ज़रूरी सीन्स पर चलाई कैंची, लीक हो गए सीन !

Shahrukh Khan की Dunki को सेंसर बोर्ड (CBFC) ने U/A सर्टिफिकेट के साथ पास कर दिया है।

फैंस को डंकी का इंतजार बेसब्री से है और फैंस डंकी को सभी लोग देख सकते हैं उसका कारण यह है कि Shahrukh Khan की Dunki को सेंसर बोर्ड (CBFC) ने U/A सर्टिफिकेट के साथ पास कर दिया है। यानी इस फिल्म को सभी लोग देख सकते हैं. 12 साल से कम उम्र के बच्चे इस फिल्म को अपने पैरेंट्स की गाइडेंस में देख सकते हैं। साफ-सुथरी फैमिली फिल्म होने के बावजूद ‘डंकी’ पर सेंसर बोर्ड की कैंची चल गई। फिल्म में तीन-चार बदलाव सुझाए गए हैं। हालांकि इससे फिल्म के कथानक पर कुछ खास फर्क नहीं पड़ रहा था. इसलिए मेकर्स ने फौरन वो बदलाव कर दिए। 15 दिसंबर को फिल्म का सर्टिफिकेट आ गया। मगर इस काट-छांट के चक्कर में फिल्म के दो सीन्स पता चल गए।

Dunki Box Office: Shah Rukh Khan To Deliver 3rd Consecutive Film With Over  100% Profit In 2023?

सीन में एंटी-सुसाइड डिस्क्लेमर जोड़ा गया

रिपोर्ट के मुताबिक CBFC ने फिल्म की शुरुआत और बीच में एंटी-स्मोकिंग नोटिस लगाने के आदेश दिए. ‘डंकी’ में और कौन-कौन से बदलाव हुए, उनके बारे में आप नीचे जान सकते हैं फिल्म की शुरुआत में एक शब्द को ‘इमिग्रेंट्स’ शब्द से रिप्लेस किया गया। इंटरवल से ठीक पहले वाले सीन में शाहरुख के निभाए हार्डी के किरदार की शादी होती दिखाई गई है। इस सीन में हार्डी वर्दी पहनकर घोड़े पर बैठा नज़र आता है। इस सीन में भी सेंसर बोर्ड की एग्ज़ामिनिंग कमिटी ने एक एक चेंज करवाया है।फिल्म के ज़रूरी सीन में एंटी-सुसाइड डिस्क्लेमर जोड़ा गया है। फिल्म में एक सीन है, जिसमें एक कैरेक्टर आत्मदाह की कोशिश करता है।

Advance booking opens for Shah Rukh Khan's 'Dunki'

अंग्रेज़ी में भी हैं फिल्म के कुछ हिस्से

उस सीन में ये चेतावनी जोड़ी गई है- Suicide is not a solution to any problems यानी आत्महत्या किसी भी समस्या का समाधान नहीं है। फिल्म के आखिर में कुछ आंकड़े और तथ्य दिखाए गए हैं, मेकर्स ने CBFC के पास उनके सबूत जमा करवा दिए। इन सभी बदलावों के बाद ‘डंकी’ की लंबाई रही 161.24 मिनट. यानी 2 घंटे 40 मिनट 24 सेकंड का रन टाइम। ‘डंकी’ की सेंसर सर्टिफिकेट के आधार पर ये भी कहा जा रहा है कि फिल्म के कुछ हिस्से अंग्रेज़ी में भी हैं।  शायद वो फिल्म का वो वाला पार्ट हो सकता है, जिसमें शाहरुख का किरदार लंदन जाता है।

Dunki Drop 1: Shah Rukh Khan sets out on an emotional journey in the  Rajkumar Hirani film | Filmfare.com

विकी कौशल के कैरेक्टर की हो जाएगी डेथ

फिल्म में सुसाइड वॉर्निंग जोड़ने को फैन्स स्पॉयलर मान रहे हैं। उनका कहना है कि इससे फिल्म का एक सीन पता चल गया है।  ट्रेलर में भी एक सीन था, जिसमें एक इन्सान को जलते दिखाया गया था।  फैन्स का दावा है कि वो विकी कौशल का कैरेक्टर है। उन्हीं को दिया वादा पूरा करने के लिए शाहरुख का किरदार दुनियाभर में घूमकर भारत लौटता है।  इस बारे में विस्तार से आप यहां क्लिक करके जान सकते हैं। विकी कौशल के कैरेक्टर की डेथ हो जाएगी, ये पहले ही पता चल गया था।  इसीलिए विकी के रोल को कैमियो कहा जा रहा है।

15 दिसंबर को सेंसर सर्टिफिकेट मिलने के बाद 16 को ‘डंकी’ की अडवांस बुकिंग खोल दी गई है। ‘डंकी’ में शाहरुख खान के साथ विकी कौशल, तापसी पन्नू, बोमन ईरानी, विक्रम कोचर और अनिल ग्रोवर जैसे एक्टर्स काम कर रहे हैं। इस फिल्म को राजकुमार हीरानी ने डायरेक्ट किया है। ‘डंकी’ 21 दिसंबर को सिनेमाघरों में लग रही है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button