IND VS SA T20 : चिन्नास्वामी मैदान की इन चिंताओं से कप्तान पंत को रहना होगा दूर !

अगर आज भारतीय कप्तान ऋषभ पंत को सीरीज अपने नाम करनी है तो इस मैच में इन तीन गलतियों से बचकर रहना होगा

आज क्रिकेट जगत में भारत और अफ्रीका के बीच पांच टी 20 सीरीज ( T20 series ) का आखरी व अहम मुकाबला है। इस पूरी श्रंखला कि बात करें तो भारत और अफ्रीका दोनों ही सीरीज के दो दो मैच जीतकर बराबरी पर बने हुए है। अगर आज भारतीय कप्तान ऋषभ पंत को सीरीज अपने नाम करनी है। तो इस मैच में इन तीन गलतियों से बचकर रहना होगा। आईये जानते इस बारे में :

1 – ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी

चोट से उबरने के बाद ऑलराउंडर हार्दिक पांड्या की गेंदबाजी हमेशा से ही सवालों के घेरे में रही है। उन्होंने चौथे टी20 में भुवनेश्वर कुमार के साथ नई गेंद की जिम्मेदारी साझा की और पहले ही ओवर में 12 रन खर्च कर दिए। आपको बता दें पंड्या के पास टेस्ट खेलने वाले देशों के 106 गेंदबाजों में से तीसरा सबसे खराब गेंदबाजी स्ट्राइक-रेट (42.0) है, जिन्होंने टी20ई में 25 या अधिक ओवर फेंके हैं। हालांकि, पंड्या ने आईपीएल 2022 में 10 पारियों में 30.3 ओवर में आठ विकेट लिए। अगर उनको गेंदबाज़ी देना है तो इस सीरीज में उनके इन आंकड़ों को जरूर ध्यान में रखें।

2 – क्विंटन डी कॉक का बेंगलुरु में रिकॉर्ड

 

दक्षिण अफ्रीका के सलामी बल्लेबाज क्विंटन डी कॉक का बेंगलुरु में 11 टी 20 आई मैचों में 46.30 की औसत से 463 रन का प्रभावशाली रिकॉर्ड है। उनका स्ट्राइक रेट 147.45 है और उन्होंने एक सौ तीन अर्द्धशतक बनाए हैं। भारत के युवेंद्र चहल T20I में 57 विकेट के साथ सबसे सफल गेंदबाज हैं। बेंगलुरु में होने वाले टी20 में स्पिनरों को खास फायदा होता है। तेज गेंदबाजों (एसआर 21) की तुलना में बेंगलुरू में स्पिनरों का स्ट्राइक रेट 20.2 है।

3 – चिन्नास्वामी मैदान की चिंता

पिछली बार सितंबर 2019 में बेंगलुरु के एम चिन्नास्वामी स्टेडियम में एक T20I मैच की मेजबानी की गई थी। जब भारत का सामना दक्षिण अफ्रीका से हुआ था। उस मैच में भारत ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 20 ओवर में 134/9 का स्कोर बनाया था। जवाब में प्रोटियाज ने डी कॉक के 52 गेंदों में नाबाद 79 रन की मदद से महज 16.5 ओवर में लक्ष्य हासिल कर लिया।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button