Aditya L1 Mission: 7 जनवरी तक आदित्य लैंगरेंज पॉइंट की पहली पूर्ण डिस्क तस्वीर लेगा !

भारत के महत्वाकांक्षी सौर मिशन आदित्य एल1 के सोलर अल्ट्रावॉयलेट इमेजिंग टेलीस्कोप या 'पेलोड सूट' उपकरण ने आंखें खोल दी हैं।

भारत के महत्वाकांक्षी सौर मिशन आदित्य एल1 के सोलर अल्ट्रावॉयलेट इमेजिंग टेलीस्कोप या ‘पेलोड सूट’ उपकरण ने आंखें खोल दी हैं। सुइट ने रंगीन रूप में पृथ्वी पर पहली पूर्ण-डिस्क तस्वीर भेजी है। इस तस्वीर को लेने के लिए टेलीस्कोप ने 11 फिल्टर का इस्तेमाल किया। यह प्रदर्शन तब सफल हुआ जब आदित्य सूर्या के नियोजित गंतव्य की ओर बढ़ रहे थे। इंटर-यूनिवर्सिटी सेंटर फॉर एस्ट्रोनॉमी एंड फिजिक्स (AYUCA), पुणे द्वारा विकसित, यह उपकरण मराठी इंजीनियरों से जुड़ा एक आविष्कार है। इस्त्रो ने शुक्रवार को एक्स पर तस्वीरें साझा कीं।

https://x.com/isro/status/1733104993668915365?s=20

आदित्य एल1 कब निकला?

ISRO ने जो फोटो शेयर की है, उसमें लिखा है कि इसके जरिए सनस्पॉट, ब्लैक स्पॉट, सूरज का शांत क्षेत्र देखा जा सकता है। सूर्य के रहस्यों की खोज के लिए आदित्य एल1 2 सितंबर को 1.5 लाख किलोमीटर की यात्रा पर निकला था। ध्रुवीय उपग्रह वाहन आदित्य एल1 मिशन को आंध्र प्रदेश के श्रीहरिकोटा में सतीश धवन अंतरिक्ष स्टेशन से लॉन्च किया गया था। आदित्य एल1 के 7 जनवरी, 2024 तक लैग्रेंज बिंदु तक पहुंचने की संभावना है। इस्ट्रो ने 20 नवंबर 2023 को SUIT पेलोड को सक्रिय किया। इस टेलीस्कोप ने पहली बार 6 दिसंबर 2023 को पहली तस्वीर ली थी. अब पहली पूर्ण डिस्क छवि ली गई है। इससे अब सूर्य के प्रकाशमंडल और वर्णमंडल का अध्ययन करने में मदद मिलेगी।

आपको सूर्य के विभिन्न स्तरों की तस्वीरें मिलेंगी

आदित्य एल1 द्वारा सूर्य की पहली छवि लेने के बाद वैज्ञानिक और इंजीनियर खुशी से झूम उठे। अब तक सूर्य के प्रभामंडल या सतह से चित्र प्राप्त किये जाते थे। सूट उपकरण सूर्य के विभिन्न स्तरों से तस्वीरें प्राप्त कर रहा है। डिवाइस में 200 से 400 नैनोमीटर की तरंग दैर्ध्य रेंज में काम करने वाले 11 विशेष फिल्टर हैं। सूर्य के प्रकाशमंडल और वर्णमंडल की उच्च रिज़ॉल्यूशन वाली छवियां प्राप्त की जाएंगी। अब परिणामी छवि तीन अलग-अलग फ़िल्टर का उपयोग करके उपलब्ध है।

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button