थम गई थी सांसे लेकिन 50 मिनट बाद फ‍िर जिंदा हो गया मरा हुआ इंसान !

हाल में साउथ यॉर्कशायर में एक चमत्कार हुआ ,यहां एक 31 साल का शख्स मरकर जिंदा हो गया। अपने घर पर अचानक दौरा पड़ने के बाद हार्टबीट रुक गई थी।

मर चुके लोग जिंदा नहीं होते, लेकिन कई ऐसी कहान‍ियां सामने आती हैं, जो इस दावे पर सवाल खड़े करती हैं किसी की मौत हो जाए तो उसके परिजनों को बुरा झटका लगता है। कोई अधिक करीबी हो तो लोग उसकी मौत के सच को स्वीकार भी नहीं करने चाहते और उम्मीद लगाते हैं कि कोई चमत्कार होगा और उसका शव अभी बोल उठेगा पर ऐसा होता नहीं है ,लेकिन हाल में साउथ यॉर्कशायर में एक चमत्कार हुआ ,यहां एक 31 साल का शख्स मरकर जिंदा हो गया।

50 मिनट तक दिल की धड़कन रुकने के बाद 31 वर्षीय व्यक्ति जीवित हो उठा | रुझान  - F21News

दस मिनट में छह बार सीपीआर

अपने घर पर अचानक दौरा पड़ने के बाद बेन विल्सन की हार्टबीट रुक गई थी। मेट्रो की रिपोर्ट के अनुसार, विल्सन अपनी 27 वर्षीय मंगेतर रेबेका होम्स के साथ अपने फ्लैट में थे, जब उन्हें अटैक आया। होम्स ने तुरंत उसे सीपीआर देना शुरू कर दिया और तब तक जारी रखा जब तक कि पैरामेडिक्स नहीं पहुंच गए। जब पैरामेडिक्स आए तो उन्होंने कहा कुछ ठीक नहीं लग रहा है। होम्स ने मेट्रो को बताया, “दिल की धड़कन रुकने पर भी पैरामेडिक्स उन्होंने उसे 40 मिनट में 11 बार झटका देने के लिए डिफाइब्रिलेटर का इस्तेमाल किया, फिर उन्होंने उसे बाहर ले जाकर दस मिनट में छह बार सीपीआर दिया और वह जिंदा हो गया।

बंद हो गई थी धड़कन, सांस ने दिया जवाब, फिर कुछ ही मिनट में हुआ चमत्कार, जिंदा  हुआ मरा इंसान | uk man came back to life after heart stopped doctor will

नुकसान को कम करने के लिए तुरंत कोमा में डाला

कुल मिलाकर वह 50 मिनट के लिए मर ही चुकी था। लेकिन घड़कन आते ही किसी भी नुकसान को कम करने के लिए उन्होंने उसे तुरंत कोमा में डाल दिया। आउटलेट की रिपोर्ट के अनुसार, आखिरकार, उन्हें बार्न्सले अस्पताल ले जाया गया, लेकिन फिर उत्तरी जनरल अस्पताल में शिफ्ट कर दिया गया, जहां उनकी आपातकालीन सर्जरी की गई। डॉक्‍टरों ने रेबेका को बताया क‍ि ऑपरेशन सफल रहा, लेकिन वह कोमा में ही रहेगा | 2 दिन तक उसके मस्‍त‍िष्‍क में सूजन थी, अस्पताल में सातवें दिन बेन को कई दिल के दौरे पड़े, लेकिन वह बच गया।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button