अगर बनाना है शरीर को स्वस्थ तो ज़रूर अपनाए ये टिप्स!

जल्दी किलो वजन कम करने के लिए। हम अक्सर हैक्स का सहारा लेते हैं, जो आपके आसपास के किसी व्यक्ति के लिए काम कर सकते है,…

जल्दी किलो वजन (weight) कम करने के लिए। हम अक्सर हैक्स का सहारा लेते हैं  हम मानते हैं कि वजन कम करने की प्रक्रिया थोड़ी कष्टदायी हो सकती है लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि आप तुरंतपरिणाम के लिए अपने शरीर को नुकसान पहुंचाना शुरू कर दें।जब वजन घटाने की बात आती है। तो हर किसी के पास साझा करने के लिए एक या दो टिप होती है लेकिन आपको अपने लक्ष्य की दृष्टि नहीं खोनी चाहिए और एक स्थायी वजन घटाने की योजना की दिशा में काम करना चाहिए। स्वस्थ तरीके से वजन कम करने के लिए सप्ताह में लगभग 1 किलोग्राम वजन कम करने पर ध्यान दें।

सरल स्वर्ण मंत्रों का पालन करें

अपने कैलोरी में कटौती करें

यदि आप किलोजूल  में कटौती करते हैं । तो आप अपने स्वास्थ्य की कीमत पर अपने आप को प्रोटीन, आवश्यक वसा, विटामिन औरखनिजों की कम आपूर्ति में पाएंगे। आपके शरीर को पोषक तत्वों से भरपूर और अत्यधिक ऑक्सीजन युक्त रक्त की आपूर्ति और भरपूरमात्रा में खनिजों के साथसाथ अन्य पोषक तत्वों जैसे वसा और प्रोटीन की आवश्यकता होती है।

Related Articles

हर भोजन में प्रोटीन लें

प्रोटीन स्वस्थ आहार का एक अनिवार्य हिस्सा है हालांकि भोजन के हर समय प्रोटीन होने से वजन घटाने में तेजी आती है। यह आपकोलंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है और आपके शरीर की कुल चर्बी को कम करने में मदद करता है। यह वसायुक्त या तली हुईकिसी चीज को खाने की इच्छा को भी रोकता है।

प्रोसेस्ड फूड को कहें अलविदा

लेबल पढ़ें और सभी एडिटिव्स, MSG, प्रिजर्वेटिव, कृत्रिम रंग और ऐसी किसी भी चीज़ से बचें जिसका आप उच्चारण नहीं कर सकते।ये ऐसे खाद्य पदार्थ हैं जिनसे आप पूरी तरह से बचना चाहते हैं क्योंकि वे सोडियम और ऐसे कुछ पोषक तत्वों से भरे होते हैं जिन्हेंआप कार्डबोर्ड बॉक्स भी खा रहे होंगे।

तला हुआ छोड़ दें

सभी डीपफ्राइड चिप्स, स्प्रिंग रोल और अपने पसंदीदा जंक फूड को छोड़ दें। यह आपके सभी अच्छे कामों को गंभीरता से पूर्ववत करदेगा। तले हुए खाद्य पदार्थों में वसा ट्रांसवसा होते हैं। वे सूजन और मुक्त कण क्षति को बढ़ाते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button