भारत में मिला एरिस कोविड, जाने कितना खतरनाक है यह covid वेरियंट !

एरिस कोरोना के रूप ओमिक्रॉन का एक हिस्सा है। वैज्ञानिकों ने पहले कहा था कि कोरोना वायरस दुनिया से गायब हो जाएगा- ऐसा नहीं है

भारत में कोरोना वायरस का नया रूप फिर से तेजी पकड़ रहा है। इस फॉर्म को एरिस कहा जाता है। यह महाराष्ट्र में पाया गया था. वैरिएंट पहली बार मई में खोजा गया था। और यह अब कई लोगों के लिए चिंता का कारण है।

New Covid Variant: Is COVID variant Eris driving a surge in cases in  Maharashtra right now? Here's what we know | The Times of India

ये नया कोरोना कहां से आया?

एरिस कोरोना के रूप ओमिक्रॉन का एक हिस्सा है। वैज्ञानिकों ने पहले कहा था कि कोरोना वायरस दुनिया से गायब हो जाएगा- ऐसा नहीं है. इसका अपना तरीका होगा। यह अपना रूप बदलकर कई बार लोगों को खतरे में भी डाल देगा। यह लगातार अपना रूप बदल रहा है. और परिणामस्वरूप, इस नए कोरोनोवायरस का निर्माण हुआ।

इस कोरोना से डरना क्यों?

कोरोना वायरस का वह प्रकार जिसने सबसे अधिक परेशानी पैदा की, और सबसे तेजी से संचरण का कारण बना, वह ओमीक्रॉन था। और इसी ओमीक्रॉन का एक रूप एरिस है। इंग्लैंड में कोरोना संक्रमण काफी हद तक बढ़ गया है। अस्पताल में मरीजों की संख्या बढ़ गयी है. इसके पीछे एरिस की भूमिका है. और इसीलिए कई लोग इसे लेकर चिंतित हैं।

इस नए कोरोना से संक्रमण के लक्षण क्या हैं?

डॉक्टरों ने कहा कि इस मामले में पहले वाले स्वरूप के लक्षण लगभग एक जैसे ही हैं। खाँसी,बुखार,जुकाम,गला खराब होना, सांस लेने में दिक्क्त इस वेरिएंट में संक्रमण के ये प्रमुख लक्षण हैं. लेकिन इस नए वेरिएंट के बारे में डरावनी बात यह है कि इसकी संक्रमण दर पिछले वेरिएंट या सबवेरिएंट की तुलना में बहुत अधिक है। यह बहुत तेजी से फैलता है. इसलिए डॉक्टर सभी को सावधान रहने के लिए कह रहे हैं.

विशेषज्ञ भारतीयों को क्या करने की सलाह देते हैं?

विशेषज्ञों ने कहा, इस समय सावधान रहें. उन्होंने उनके लिए कुछ सुझाव भी दिये. वे हैं:

  •  स्वस्थ और पौष्टिक भोजन करें।
  •  जीवन की गुणवत्ता बरकरार रखी जानी चाहिए. जहाँ तक संभव हो असामान्यताओं से बचना चाहिए।
  •  टीकाकरण नियमित रूप से कराना चाहिए। जहां तक ​​कोरोना वैक्सीन की बात है तो जिन्हें अन्य वैक्सीन लगनी चाहिए उन्हें भी लगनी चाहिए।
  • कोविड स्वच्छता नियमों का पालन किया जाए।
  • फिलहाल वे इन मुद्दों पर जोर देने को कह रहे हैं. उनके मुताबिक भारत में इस नए कोरोना का असर आम लोगों की इम्यूनिटी पर निर्भर करता है. अगर यह सच है तो डरने की कोई बात नहीं है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button