क्या ‘मून क्रेटर’ में कोई सड़क या घर है? कनाडा की अंतरिक्ष एजेंसी

हाल ही में कैनेडियन स्पेस एजेंसी ने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की है. छवि उल्कापिंड द्वारा निर्मित एक गड्ढे की है। उस तस्वीर के बारे में लिखा है

हाल ही में कैनेडियन स्पेस एजेंसी ने सोशल मीडिया पर एक तस्वीर शेयर की है. छवि उल्कापिंड द्वारा निर्मित एक गड्ढे की है। उस तस्वीर के बारे में लिखा है, ‘मून क्रेटर’। चंद्रमा की सतह पर सबसे प्रसिद्ध क्रेटर में से एक ताइची क्रेटर है। इसे पृथ्वी से शक्तिशाली दूरबीनों से देखा जा सकता है। दावा किया गया था कि इस क्रेटर की तस्वीर कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी ने खींची है। लेकिन उसके बाद ये हादसा हो गया।

A peek inside the Moon with Copernicus - by Jatan Mehta

ताइची क्रेटर की तस्वीर पहले नासा ने दी थी

सोशल मीडिया पर कई लोगों ने इस तस्वीर की प्रामाणिकता पर सवाल उठाया। बहुत से लोग देखते हैं कि चंद्रमा के छेद के रूप में दी गई तस्वीर में घर और सड़कें दिखाई देती हैं। क्या हो सकता है? नतीजतन, फिल्म तुरंत अटकलों पर आ जाती है। हँसी शुरू होती है. कई लोगों का कहना है कि ताइची क्रेटर की तस्वीर पहले नासा ने दी थी। उससे समझा जा सकता है कि असली ताइची क्रेटर कौन सा है। लगभग 108 मिलियन वर्ष पहले बने इस क्रेटर के बारे में अटकलें लगाई जाती रही हैं। लेकिन कनाडा की अंतरिक्ष एजेंसी ने जो तस्वीर जारी की है, वैसा शायद पहले कभी नहीं हुआ।

सोशल मीडिया से हटा दिया गया फोटो

इस फोटो को सोशल मीडिया से हटा दिया गया है। लेकिन असल में तस्वीर क्या है? मालूम हो कि ये असल में अमेरिका के एरिजोना इलाके के एक छेद की तस्वीर है। , इसका निर्माण भी एक उल्कापिंड द्वारा हुआ था। लेकिन वह 108 मिलियन वर्ष पहले की बात नहीं है। इसकी उम्र ‘सिर्फ’ 50 हजार साल है। और इस क्षेत्र में सड़कें और घर हैं। जिसे कनाडाई अंतरिक्ष एजेंसी ने गलती से चंद्रमा के गड्ढे की तस्वीर के रूप में प्रकाशित कर दिया।

हालांकि, इस घटना ने सोशल मीडिया पर हंसी का तूफान ला दिया, कुछ लोगों ने कहा कि यह बिल्कुल बचकाना है। कुछ लोग फिर कहते हैं, यह शायद असामयिक ‘अप्रैल फूल’ है। हालाँकि, कुल मिलाकर, पोस्ट ने कई लोगों का ध्यान खींचा है। लेकिन ऐसी गलती का कारण अभी तक पता नहीं चल पाया है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button