करणी सेना के बाद शिवराज सरकार की मुश्किलें बढ़ाएगी भीम आर्मी!

चुनावी वर्ष के दौरान मध्य प्रदेश में विरोध और आंदोलन का सिलसिला शुरू हो गया। राजधानी भोपाल से लेकर जिला स्तर तक लोग और संगठन....

चुनावी वर्ष के दौरान मध्य प्रदेश में विरोध और आंदोलन का सिलसिला शुरू हो गया। राजधानी भोपाल से लेकर जिला स्तर तक लोग और संगठन अपनी मांगों को लेकर प्रदर्शन कर रहे हैं. इसी क्रम में भीम आर्मी आज भोपाल में करणी सेना के खिलाफ विरोध प्रदर्शन करने जा रही है. ऐसा पहली बार हो रहा है जब कोई संगठन किसी अन्य संगठन की मांग को लेकर किए गए आंदोलन का विरोध करने जा रहा है. ऐसे में शिवराज सरकार की मुश्किलें बढ़ सकती हैं।

चुनावी साल में भीम आर्मी मध्यप्रदेश में भी सक्रिय नजर आ रही है। वे आज से करणी सेना की मांगों का विरोध करने जा रहे हैं। इसे भीम आर्मी के आरक्षण बचाओ शक्ति प्रदर्शन का नाम दिया गया है। इसके लिए संगठन के नेता चंद्रशेखर रावण ने दलितों से आज भोपाल आने का आह्वान किया है. यह प्रदर्शन राजधानी भोपाल के भेल दशहरा मैदान में किया जाएगा। इसमें दलितों के अलावा आदिवासी और पिछड़े वर्ग के लोगों के भाग लेने की संभावना है।

सुनील अस्तेय ने कहा कि इस वर्ष एक जनवरी से पूरे प्रदेश में 25 सूत्री मांगों को लेकर गांव से राजधानी भोपाल तक जुलूस निकाला जा रहा है. 12 फरवरी 2023 को होने वाली सामाजिक न्याय यात्रा की हमारी तैयारी पूरी हो चुकी है, सरकार नहीं चाहती कि बहुजन समाज के लोग स्वतंत्र भारत में भाजपा सरकार की जातिवादी गलत नीतियों का विरोध करें। संगठन के पदाधिकारियों ने बताया कि वे इस आंदोलन में 25 सूत्री मांग सरकार के समक्ष रखेंगे।

उनके अनुसार, राज्य में मौजूदा स्थिति किसानों, छात्रों और कर्मचारियों सहित महिलाओं के लिए भयावह है। हम राज्य में सभी वर्गों की जातिगत जनगणना चाहते हैं और ओबीसी के लिए 27 प्रतिशत आरक्षण चाहते हैं। इसके साथ ही आदिवासियों के पेसा अधिनियम कानून और अल्पसंख्यक समुदायों के अधिकारों की रक्षा की जानी चाहिए।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button