#खास खबर: 6 खम्बों पर टिका है ये खास 4274 करोड़ की लागत से बना ये पुल, आप भी देखिये !

रिपोर्ट्स के मुताबिक कई दिनों से चीन में एक ऐतिहासिक पुल (Historical Bridge) की चर्चा काफी दिनों से सुर्खियों में है। बताया जा रहा है, क्रोएशिया (Croatia) में लंबे इंतजार के बाद पेलजेसैक पुल (Peljesac Bridge) आखिरकार खुल गया है।

रिपोर्ट्स के मुताबिक कई दिनों से चीन में एक ऐतिहासिक पुल (Historical Bridge) की चर्चा काफी दिनों से सुर्खियों में है। बताया जा रहा है, क्रोएशिया (Croatia) में लंबे इंतजार के बाद पेलजेसैक पुल (Peljesac Bridge) आखिरकार खुल गया है। बता दें कि इस पुल का निर्माण चीन ने किया है। इस पुल को बनाने की लागत 4274 करोड़ रुपए से भी ज्‍यादा आ चुकी है। इस पुल के बनने से क्रोएशिया के डुब्रोव्निक शहर (Dubrovnik City) जाना आसान हो गया है।वहां की स्थानीय मीडिया ने इस पुल को ऐतिहासिक बताया है।

आपको बता दें कि इस पुल के बनने से ‘मध्‍ययुगीन दीवारों वाले शहर’ डुब्रोव्निक (Dubrovnik) पहुंचना आसान हो गया है। ये एतिहासिक पुल 6 खंभों पर टिका हुआ है।

विशाल रूप में आतिशबाजी का हुआ प्रदर्शन

पुल के निर्माण ने क्रोएशिया के दक्षिणी भाग को पेलजेसैक प्रायद्वीप से भी जोड़ा गया है और इस पुल के खुलने के बाद वहां पर विशाल रूप में आतिशबाजी का प्रदर्शन भी किया गया है।

आपको बता दें कि क्रोएशिया के प्रधानमंत्री प्लेंकोविक (Prime minister Plankovic) ने इसे ऐतिहासिक क्षण भी बताया है और वहां एयर शो भी हुआ।

ब्रिज की तस्वीरें सोशल मीडिया की शेयर

ब्रिज की तस्वीरें को सोशल मीडिया पर भी शेयर की हैं। ऐसे में ब्रिज बनाने का टेंडर 2018 में चाइना (China) रोड एंड ब्रिज कॉर्पोरेशन को दिया गया था। इसके बाद चीनी कंपनी एलिगेंट (Company Elegant) इस पुल को रूप -रेखा दी।इस सिलसिले में यूरोपीय संघ ने पुल बनाने में मदद की है।

खास बात ये है कि यह ब्रिज क्रोएशिया के पड़ोसी देश बोस्निया को बायपास करता है। रिपोर्ट्स के अनुसार ये दोनों ही देश पहले से ही तनावपूर्ण की स्थिति में हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button