डॉक्टरों के इन पांच सवालों से ‘डरे नहीं खुलकर जवाब दें’ लड़कियां, वर्ना पड़ सकती है मुसीबत में !

अक्सर यौन स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ खुला नहीं होना आपको कई बार महंगा पड़ सकता है

प्रजनन स्वास्थ्य को बनाए रखने के लिए प्रत्येक महिला के लिए स्त्री रोग विशेषज्ञ के पास जाना और नियमित जांच कराना महत्वपूर्ण है। लेकिन कई महिलाएं ऐसी होती हैं जो अपने यौन स्वास्थ्य के बारे में बात करने से हिचकिचाती हैं। अंतरंग स्वास्थ्य मुद्दों के बारे में अपने स्त्री रोग विशेषज्ञ के साथ खुला नहीं होना आपको कई बार महंगा पड़ सकता है। ऐसे में आपको बिना किसी शर्म के स्त्री रोग विशेषज्ञ द्वारा पूछे गए सवालों का जवाब देना चाहिए। परीक्षा के दौरान, स्त्री रोग विशेषज्ञ आपसे आपके अंतरंग स्वास्थ्य के संबंध में विभिन्न प्रश्न पूछ सकते हैं। आइए जानते हैं उन सवालों के बारे में जिनका आपको बिना किसी डर के जवाब देना चाहिए।

महीने में तीन अलग-अलग लोगों के साथ सेक्स

महिलाएं अक्सर इस सवाल का जवाब देने से हिचकिचाती हैं। यदि आप पिछले 15 वर्षों से एक ही साथी के साथ रह रहे हैं, तो आपका डॉक्टर आपको एसटीडी परीक्षण न कराने की सलाह दे सकता है। लेकिन अगर आपने एक ही महीने में तीन अलग-अलग लोगों के साथ सेक्स किया है, तो आपका डॉक्टर आपको एसटीडी टेस्ट कराने के लिए कह सकता है।

अनियमितता कई बार गंभीर हो सकती है

महिलाओं में एक नियमित मासिक धर्म चक्र 28 दिनों का होता है। मासिक धर्म तिथि के तीन से चार दिन बाद आना सामान्य बात है, लेकिन यदि यह अंतराल अधिक हो तो इसे अनियमित माहवारी कहा जाता है। मासिक धर्म की अनियमितता कई बार गंभीर हो सकती है। यदि ऐसा होता है, तो डॉक्टर से संपर्क करना आवश्यक है।

सेक्सुअली एक्टिव हैं क्या आप ?

भले ही आपको लगे कि डॉक्टर का यह सवाल बेवकूफी भरा है। लेकिन इस सवाल के जवाब के आधार पर डॉक्टर तय करता है कि आपको कौन से टेस्ट करने हैं। स्त्री रोग विशेषज्ञों के अनुसार, आपकी देखभाल उस जानकारी पर निर्भर करती है जो आप अपने डॉक्टर के साथ साझा करते हैं।

सेक्स के दौरान या बाद में दर्द का अनुभव

अगर आपको कभी-कभी सेक्स के दौरान या बाद में अपनी योनि या श्रोणि में दर्द का अनुभव होता है, तो घबराने की जरूरत नहीं है। हालांकि, अगर आपको हर बार सेक्स के दौरान या बाद में दर्द का अनुभव होता है, तो आपको डॉक्टर को दिखाना चाहिए। इसके लिए, डॉक्टर आपको एक अंतर्निहित योनि संक्रमण या एंडोमेट्रियोसिस के परीक्षण के लिए कह सकते हैं।

हर महिला के लिए ब्रेस्ट सेल्फ-एग्जामिनेशन करना बहुत जरूरी होता है। हालाँकि, ऐसा करने के लिए आपको याद दिलाना आपके डॉक्टर का काम है। डॉक्टर आपको उचित जांच कराने के कई और प्रभावी तरीके बता सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button