#Bollywood को फिर से ‘U’ सर्टिफिकेट मिलने में लगे पांच साल !

 एक बार फिर से ‘U’ सर्टिफिकेट का नाम बॉलीवुड के गलियारों में गूंज रहा है।

 एक बार फिर से ‘U’ सर्टिफिकेट का नाम बॉलीवुड के गलियारों में गूंज रहा है। दरअसल अक्षय कुमार की रक्षाबंधन के दिन रिलीज हो रही फिल्म “रक्षाबंधन” को सेंसर बोर्ड द्वारा ‘U’ सर्टिफिकेट दिया गया है। अक्षय कुमार की फिल्म को ‘U’ सर्टिफिकेट दिए जाने के बाद इस ‘U’ शब्द की काफी ज्यादा चर्चा हो रही है। ऐसा नहीं है कि रक्षाबंधन अक्षय कुमार की बॉलीवुड की कोई पहली फिल्म है जिसे ‘U’ सर्टिफिकेट मिला हो। इससे पहले साल 2017 में दिवंगत मशहूर बॉलीवुड अभिनेता इरफान खान की आई फिल्म हिंदी मीडियम को सेंसर बोर्ड द्वारा ‘U’ सर्टिफिकेट मिला था।

बोल्ड व गाली रहित फिल्मों को मिलता है ‘U’ सर्टिफिकेट

‘U’ सर्टिफिकेट सेंसर बोर्ड द्वारा उन्हीं फिल्मों को दिया जाता है जिसमें किसी तरह का कोई भी बोल्ड सीन या गाली-गलौज नहीं होता है। यानी अगर आसान शब्दों में कहा जाए तो वह फिल्में जिसे परिवार के सभी सदस्य एक साथ बैठकर बिना किसी झिझक के देख सकते हो उन्हें सेंसर बोर्ड ‘U’ सर्टिफिकेट देता है।

सेंसर बोर्ड द्वारा फिल्मों को 4 तरह के सर्टिफिकेट दिए जाते हैं। ‘U’ ,’U/A’ , ‘A’ और ‘S’, जिसमें ‘U’ सर्टिफिकेट उन फिल्मों को दिया जाता है जिनमें कोई भी बोल्ड सीन या गाली गलौज का इस्तेमाल नहीं होता है।

‘U/A’ सर्टिफिकेट वाली फिल्मों में होते है अश्लील अंश

‘U/A’ बॉलीवुड में ज्यादातर फिल्मों को सेंसर बोर्ड द्वारा ‘U/A’ सर्टिफिकेट दिया जाता है। ’U/A’ सर्टिफिकेट वाली फिल्मों मैं हिंसा और अश्लील भाषा के अंश होते हैं जिससे 12 साल के ऊपर के लोग परिवार के मौजूदगी में देख सकते हैं।।

वही सेंसर बोर्ड द्वारा ‘A’ सर्टिफिकेट उन फिल्मों को दिया जाता है जिन्हें सिर्फ वयस्क या 18 साल के ऊपर के लोग देख सकते हैं। इन फिल्मों में अश्लीलता के साथ साथ गाली गलौज भी काफी ज्यादा रहता है। साथ ही सेंसर बोर्ड उन्हीं फिल्मों को ‘A’ सर्टिफिकेट देता है जिनमें बोल्ड सीन होते हैं।

स्पेशल केटेगरी की फिल्मो को मिलता है ‘S’ सर्टिफिकेट

‘S’ सर्टिफिकेट यह एक स्पेशल कैटेगरी का सर्टिफिकेट होता है। सेंसर बोर्ड द्वारा ‘S’ सर्टिफिकेट उन्हीं फिल्मों को दिया जाता है जो किसी विशेष वर्ग के लिए बनाई जाती है जैसे डॉक्टर, इंजीनियर, सेना के जवान। इस सर्टिफिकेट के फिल्मों को सिर्फ इन्हीं लोगों के लिए बनाया जाता है और उन्हीं को ही दिखाया जाता है।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button