‘जयपुर महाखेल’ को संबोधित करते हुए PM Modi बोले, ‘पूरी ताकत से खिलाड़ियों के साथ सरकार’

पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए 'जयपुर महाखेल' में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को संबोधित किया. इस वजह से प्रधानमंत्री मोदी ने...

पीएम नरेंद्र मोदी ने वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए ‘जयपुर महाखेल’ में भाग लेने वाले खिलाड़ियों को संबोधित किया। इस वजह से प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि आज देश में खेल प्रतियोगिताओं और महाकुंभों का जो सिलसिला शुरू हुआ है, वह एक बड़े बदलाव को दर्शाता है।

इतिहास गवाह है कि…

इस वजह से पीएम ने कहा कि राजस्थान की धरती युवाओं के उत्साह और क्षमता के लिए जानी जाती है। इतिहास गवाह है कि इस वीर भूमि के बच्चे अपने शौर्य से युद्ध के मैदान को भी खेल का मैदान बना देते हैं। इसलिए अतीत से लेकर आज तक जब देश की रक्षा की बात आती है तो राजस्थान के युवा सबसे आगे खड़े होते हैं।

प्रधानमंत्री ने कहा कि आज देश में पहली बार खेलों को सरकार की नजर से नहीं, खिलाड़ियों की नजर से देखा जा रहा है। जब युवाओं को ताकत, स्वाभिमान, स्वावलंबन, सुविधाएं और संसाधन मिलते हैं तो हर लक्ष्य आसान हो जाता है। पीएम मोदी ने कहा कि अब केंद्र सरकार जिला और स्थानीय स्तर तक खेल सुविधाएं बना रही है।

अब तक देश के सैकड़ों जिलों में लाखों युवाओं के लिए खेल अधोसंरचना तैयार की जा चुकी है। ओलंपिक जैसी बड़ी वैश्विक प्रतियोगिता में भी अब सरकार पूरी ताकत से अपने खिलाड़ियों के साथ खड़ी है। टॉप्स जैसी योजनाओं के जरिए खिलाड़ी सालों पहले से ओलंपिक की तैयारी कर रहे हैं।

इसी के चलते प्रधानमंत्री ने इस बात का भी जिक्र किया कि श्री अन्न योजना बाजरे के लिए शुरू हुई। उन्होंने कहा कि राजस्थान बाजरा यानी मोटे अनाज की श्री अन्ना की एक बहुत समृद्ध परंपरा का घर है। राजस्थान की श्री अन्ना बाजरा और श्री अन्ना ज्वार इस स्थान की पहचान हैं। प्रधानमंत्री ने कहा कि आज का युवा किसी एक क्षेत्र तक सीमित नहीं रहना चाहता। वह बहु-प्रतिभाशाली भी हैं और बहु-आयामी भी।

 

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button