माता वैष्णों देवी के दर्शन करने वालों के लिए शुरू हुई नई सेवा, पढ़े पूरी खबर !

अगर आप भी माता वैष्णो देवी के दर्शन करने का सोच रहे है तो हम आपके लिए एक बेहद अच्छी खबर लेकर आए है। आपको बता दें म्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने माता

अगर आप भी माता वैष्णो देवी के दर्शन करने का सोच रहे है तो हम आपके लिए एक बेहद अच्छी खबर लेकर आए है। आपको बता दें जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने माता वैष्णो देवी में बने दुर्गा भवन का उद्घाटन किया। जिसके बाद अब श्रद्धालुओं को माता के भवन में ठहरने की चिंता नहीं करनी पड़ेगी, क्योंकि दुर्गा भवन का पुनर्निर्माण आने वाले दिनों में खासकर नवरात्रि के दौरान श्रद्धालुओं के लिए काफी मददगार साबित होगा. यहां रोजाना 3000 लोग आराम से ठहर सकते हैं।

किसी भी आपदा के दौरान यात्रियों को ढूंढना मुश्किल नहीं होगा

27 करोड़ रुपये की लागत से 19 महीने के रिकॉर्ड समय में निर्मित, दुर्गा भवन प्रति दिन 2500 तीर्थयात्रियों की मुफ्त में मेजबानी करेगा। इनमें मुख्य भवन परिसर, कालिका भवन, नवीन कालिका भवन, वैष्णवी एवं गौरी भवन, मनोकामना भवन आदि शामिल हैं, जिनमें श्रद्धालु पूर्व बुकिंग कराकर ठहर सकते हैं। इमारत में चार लिफ्ट हैं। दरअसल, माता वैष्णो देवी में आज भी श्रद्धालुओं के ठहरने के लिए कई आवासीय भवन हैं। बोर्ड की निगरानी में रहेंगे। किसी भी आपदा के दौरान यात्रियों को ढूंढना मुश्किल नहीं होगा।

रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) कार्ड की व्यवस्था

मनोज सिन्हा 22 मार्च से शुरू होने वाली आगामी चैत्र नवरात्रि के लिए तीर्थयात्रियों के लिए सुगम दर्शन और सुरक्षा सहित व्यवस्थाओं की भी समीक्षा करेंगे। आपको बताते चले पहले मां के दर्शन करने जाने वाले यात्रियों को पर्ची दी जाती थी, लेकिन अब रेडियो फ्रीक्वेंसी आइडेंटिफिकेशन (आरएफआईडी) कार्ड की व्यवस्था की गई है।

READ THIS ALSO: भीम आर्मी प्रमुख चंद्रशेखर आजाद ने पंडित धीरेंद्र शास्त्री पाखंडी पहले पाखंडी बता, बाद में एक ही फ्लाइट से की यात्रा, जाने पूरा मामला !

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक CLICK  कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब  Facebook, Twitter, Instagram and YouTube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button