तमिलनाडु के मूल योगी की तर्ज पर बनाई जा रही नवद्वीप में 40 फीट की शिव प्रतिमा !

तमिलनाडु के कोयंबटूर में थिरुनाम में आदि योगी शिव की दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा है। ऐसे में नादिया के नबद्वीप में एक विशाल शिव प्रतिमा

तमिलनाडु के कोयंबटूर में थिरुनाम में आदि योगी शिव की दुनिया की सबसे बड़ी प्रतिमा है। ऐसे में नबद्वीप में एक विशाल शिव प्रतिमा या आदि योगी की प्रतिमा बनाई जा रही है। इसकी ऊंचाई 40 फीट है। जब इस प्रतिमा का निर्माण हुआ तो यह त्रिपुरा के मंडपम में थी।

नवद्वीप के कपालीपारा के कुम्हार गौतम पाल 15 सहयोगी कलाकारों की मदद से इस विशाल मूर्ति का निर्माण कर रहे हैं। क्षेत्र के लोगों ने आदि योगी की इतनी विशाल प्रतिमा पहले कभी नहीं देखी है। परिणामस्वरूप, इस स्वाभाविक रचनात्मक क्षण को देखने के लिए बहुत से लोग उमड़ रहे हैं। यह प्रतिमा लगभग तैयार हो गयी है।

Adiyogi Shiva Statue Facts,पहली बार दुनिया में बनी है भगवान शिव के सिर्फ  चेहरे की 112 फीट की प्रतिमा, गिनीज बुक में भी दर्ज है ये नाम - facts about  adiyogi 112

मूर्ति को बनाने में अभी कुछ दिन और लगेंगे

इतनी बड़ी प्रतिमा को दूसरे राज्यों में ले जाना भी एक समस्या है। ऐसे में टूटने का खतरा रहता है। इसीलिए प्रतिमा को कई हिस्सों में बनाया जा रहा है। गौतम पाल ने कहा कि मंडप में रंग-रोगन समेत बाकी काम त्रिपुरा में किए जाएंगे। उन्होंने कहा, यह प्रतिमा करीब दो महीने से बनाई जा रही है। इसके लिए कलाकार लगातार काम कर रहे हैं।

इस मूर्ति को बनाने में अभी कुछ दिन और लगेंगे। गौतम बाबू ने कहा, सबसे पहले बांस का ढांचा बनाया जाता है और उसमें पुआल डाला जाता है। इसके बाद मिट्टी और पेरिस से मूर्तियां बनाई जाती हैं। उन्होंने कहा कि अगर सब कुछ ठीक रहा तो मूर्ति अगले सप्ताह त्रिपुरा भेज दी जाएगी।

India 🇮🇳 on Instagram: “Adiyogi Shiva Statue @artonwheels . . . . . . .  #travelindia #nestqndspoon #hindute… | Temple photography, World  photography, Shiva statue

 

शिव प्रतिमा को गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में सबसे बड़ी प्रतिमा के रूप में मान्यता

उन्होंने बताया कि वह पहले भी कई बड़ी मूर्तियां बना चुके हैं। उन्होंने 100 मीटर तक की मूर्तियां बनाईं। लेकिन, पहले कभी इतना बड़ा चेहरा नहीं बनाया। पहले वह किसी और के अधीन काम करता था। अब वह खुद ठेके पर काम करते हैं। उन्होंने कहा कि वह पहले काम के सिलसिले में बांग्लादेश, कनाडा और अन्य देशों में गए थे। आपको यह मूर्ति बनाने का काम कैसे मिला? उन्होंने कहा कि कमल साधुखा नाम के मंडप कलाकार ने इस साल त्रिपुरा में एक पूजा मंडप बनाया है।

पूजा मंडपम तमिलनाडु के कोयंबटूर में थिरुनाम के पास बनाया गया है। वहां उन्हें आदि योगी की मूर्ति बनाने का कोटेशन मिला। फिर उन्होंने गौतम पाल से संपर्क किया।  तमिलनाडु के कोयंबटूर के थिरुनाम में स्थित शिव प्रतिमा को गिनीज बुक ऑफ रिकॉर्ड्स में सबसे बड़ी प्रतिमा के रूप में मान्यता प्राप्त है। प्रतिमा 34 मीटर ऊंची है और इसकी लंबाई 45 मीटर, चौड़ाई 25 मीटर है। वह शिव प्रतिमा स्टील से बनी है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button