14 साल के बच्चे ने एक जानलेवा अमीबा के चलती गवाई जान ,जाने क्या है इसके लक्षण ?

14 साल के बच्चे की मौत होगई और इसका कारण था amoebic meningoencephalitis । ये एक तरीके का ब्रेन इन्फेक्शन होता है |

4 जुलाई को केरल में एक 14 साल के बच्चे की मौत होगई और इसका कारण था amoebic meningoencephalitis । ये एक तरीके का ब्रेन इन्फेक्शन होता है जो Brain Eating Amoeba से संक्रमित होने की वजह से होता है और ये काफी हद तक जानलेवा होता है। जानकारी के अनुसार अब तक इन दो महीनो में इस ब्रेन ईटिंग अमीबा से ३ लोगो की जान जा चुकी है।

मस्तिष्क खाने वाले अमीबा ने ली मासूम की जान: तालाब में डुबकी लगाने से हुआ  बीमार; 3 महीने में केरल में ऐसा तीसरा केस - Haribhoomi

नाक के रस्ते शरीर के अंदर प्रवेश करता है ये अमीबा

24 जून को बच्चे को अस्पताल में भर्ती कराया गया था लेकिन इलाज के दौरान ही 4 जुलाई को उसकी मौत होगई। जानकारी सामने आई है की बच्चा एक तालाब में नाहा रहा था जब इस ब्रेन ईटिंग अमीबा ने उसके शरीर में प्रवेश किया। डॉक्टर्स द्वारा बताया गया है की ये अमीबा नाक के रस्ते ही शरीर के अंदर प्रवेश करता है।

दिमाग खाने वाले एमोइबा ने ली 14 साल के बच्चे की जान, नाक के रास्ते शरीर में  किया प्रवेश | 14 year old boy in kerala dies from rare brain eating amoeba

मीठे पानी के गर्म तालाब में रहता है ये अमीबा

क्लीवलैंड क्लीनिक के मुताबिक, Naegleria fowleri एक फ्री लिविंग अमीबा है, जिसे नार्मल भाषा में Brain Eating Amoeba कहा जाता है। यह अमीबा मीठे पानी के गर्म तालाब में रहता है और नाक के जरिए शरीर में प्रवेश करता है। शरीर में प्रवेश करते ही ये अमीबा सेंट्रल नर्वस सिस्टम को संक्रमित करने लगता है, जो जानलेवा होता है।

Kerala Boy Brain Eating Amoeba: तालाब में नहाने से बच्चे की हुई मौत

Brain Eating Amoeba यानी दिमाग खाने वाला अमीबा दिमाग के टिश्यूज को नुकसान पहुंचाने लगता है, जिसकी वजह से ब्रेन इन्फेक्शन होता है। जानकारी सामने आई है की कई बार यह अमीबा गंदे स्वीमिंग पूल आदि में भी पाया जा सकता है। इससे संक्रमित होने के दो से 15 दिन के बाद इसके लक्षण नजर आने शुरू हो जाते हैं।

इंसान से इंसान में नहीं फैलता Brain eating amoeba, क्यों बढ़ रही दहशत,  जानें क्या हैं लक्षण और बचाव का तरीका - News Nation

क्या है ब्रेन ईटिंग अमीबा के लक्षण

*  तेज सिर दर्द
*  तेज बुखार
*  मितली
*   उल्टी
*   गर्दन में अकड़न
*   रोशनी से परेशानी
*   कंफ्यूजन
*    भ्रम पैदा होना
*    संतुलन न बना पाना
*    कोमा
वायरल फीवर में सबसे पहले दिखते हैं ये लक्षण, घर बैठे ऐसे पाएं तुरंत राहत

कैसे करे इससे बचाव ?

1.  किसी भी वॉर्म फ्रेश वॉटर बॉडी में नोज प्लग लगाए बिना न जाएं।
2.   नाक साफ करने के लिए पानी को उबालकर ठंडा कर लें, फिर इसका इस्तेमाल करें।
3.   क्लोरिनेटेड स्वीमिंग पूल का ही इस्तेमाल करें।
4.   तैरते समय तालाब के पानी को मुंह में ना जाने दे।
5.   किसी गर्म पानी के तलाब या स्वीमिंग पूल में जाने के बाद सिरदर्द या बुखार की समस्या हो, तो तुरंत डॉक्टर से मिलकर उन्हें इस            बारे में बताएं।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button