ब्रिटेन के चुनाव में ऋषि सुनक ने मानी हार, कीर स्टार्मर बनेगें नए प्रधानमंत्री

कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी हार मान ली है. हलाकिं काउंटिंग अभी जारी है।

ब्रिटेन में प्रधानमंत्री पद के लिए 4 जुलाई को हुई वोटिंग के बाद काउंटिंग जारी है। अभी तक के रुझानों के अनुसार, कंजर्वेटिव पार्टी के नेता और निवर्तमान प्रधानमंत्री ऋषि सुनक ने अपनी हार मान ली है। उन्होंने रिचमंड और नॉर्थहेलर्टन में अपनी सीट बरकरार रखी है। ऋषि सुनक ने लेबर पार्टी की जीत पर कीर स्टार्मर को बधाई देने के लिए फोन किया है और कहा है कि वह अब लंदन जाकर चुनाव के नतीजों पर मंथन करेंगे।

लेबर पार्टी की भारी जीत

ब्रिटेन में वोटिंग के बाद एग्जिट पोल में भी यही सामने आया था कि कीर स्टार्मर ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बनने वाले हैं. उनकी लेबर पार्टी संसदीय चुनाव में भारी बहुमत से जीत हासिल करेगी, जबकि ऋषि सुनक की कंजर्वेटिव पार्टी को भारी नुकसान होने का अनुमान एग्जिट पोल में जताया गया था। एग्जिट पोल में यह भी बताया गया था कि लेबर पार्टी 650 सीटों वाली संसद में 410 सीटें जीत सकती है, जबकि कंजर्वेटिव पार्टी को केवल 131 सीटें मिलेंगी। यह भारी नुकसान पार्टी के अंदर चल रही लड़ाई के कारण बताया जा रहा है।

कीर स्टार्मर का जनता को धन्यवाद

कीर स्टार्मर ने जनता का धन्यवाद करते हुए कहा है कि वह उन लोगों के लिए भी काम करेंगे जिन्होंने उन्हें वोट नहीं दिया है। उन्होंने जनता को विश्वास दिलाया कि वह हर दिन उनके लिए लड़ेंगे और बदलाव के लिए तैयार हैं। स्टार्मर ने कहा, “आपके वोट से बदलाव अब शुरू हो रहा है।”

लेबर पार्टी के वरिष्ठ नेता कीर स्टार्मर

कौन है कीर स्टार्मर?

कीर स्टार्मर लेबर पार्टी के वरिष्ठ नेता हैं और पूर्व में मानवाधिकार वकील और सरकारी वकील के रूप में सेवा दे चुके हैं। उनकी विचारधारा व्यावहारिकता पर आधारित है। चुनाव प्रचार के दौरान उन्होंने कहा था, “हमें राजनीति को सेवा में बदलना होगा।” उन्होंने कंजर्वेटिव पार्टी के 14 साल के शासन को अराजक बताया और “देश पहले, पार्टी बाद में” रखने का वादा किया है।

कंजर्वेटिव पार्टी की हार और लेबर पार्टी की जीत से ब्रिटेन में एक नया राजनीतिक दौर शुरू हो रहा है। कीर स्टार्मर की नेतृत्व में नई सरकार जनता की उम्मीदों पर कितनी खरी उतरेगी, यह समय ही बताएगा।

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button