ये 3 खाद्य पदार्थ जो दिला सकते है कब्ज से राहत !

कब्ज एक बहुत ही सामान्य स्थिति है, जिससे कई लोग चुपचाप पीड़ित होते हैं, कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं, जो इस स्थिति से उत्पन्न होती है

ब्ज (CONSTIPATION) एक बहुत ही सामान्य स्थिति है। जिससे कई लोग चुपचाप पीड़ित होते हैं। कई अन्य स्वास्थ्य समस्याएं हैं। जो इस स्थिति से उत्पन्न होती है। जैसे कि गैस, पेट दर्द और थकान। कब्ज आमतौर पर मधुमेह, रक्तचाप, पीसीओडी, अनियमित नींद चक्र, या हाइपोथायरायड जैसी अन्य स्वास्थ्य समस्याओं वाले लोगों में पाया जाता है। कब्ज कुछ खाद्य पदार्थों के अधिक सेवन या हमारे आहार में कुछ अन्य को शामिल न करने के कारण भी हो सकता है। दवाएँ और सप्लीमेंट लिए बिना इसे स्वाभाविक रूप से ठीक करने के भी तरीके हैं।

3 खाद्य पदार्थ जो कब्ज से राहत दिला सकते हैं

#1: गुड़ और घी

मीठी लालसा सभी को आती है। फर्क इस बात का है कि हम इससे कैसे निपटते हैं और इसे कैसे नियंत्रित करते हैं। दोपहर के भोजन के बाद कब्ज से निपटने के लिए घी के साथ गुड़ एक अद्भुत मिठाई है। गुड़ आयरन का एक अच्छा स्रोत है और घी आवश्यक वसा का एक अच्छा स्रोत है। ये दोनों मिलकर पाचन को बेहतर बनाते हैं और आंतों की बेहतर परत बनाते हैं। बस थोड़ा सा गुड़ और घी का चूर्ण लें। अपनी उंगली से मिलाएं और दोपहर के भोजन के ठीक बाद सेवन करें।

Related Articles

# 2: तरबूज

हमारे शरीर में पानी की कमी के कारण कई बार कब्ज की समस्या हो जाती है। गर्मी के फल शरीर को हाइड्रेशन से भरने और इलेक्ट्रोलाइट संतुलन बनाए रखने के लिए आवश्यक हैं। एक स्थानीय खरबूजा कब्ज की समस्या से निपटने में मदद करता है और सूजन की रोकथाम में भी मदद करता है। बस खरबूजे को टुकड़ों में काट लें और इसे दोपहर के 3-4 बजे के आसपास एक स्वस्थ मध्याह्न नाश्ते के रूप में लें।

#3: रोटी/ तिल

रात के खाने के लिए एक साधारण सामग्री जिसे भोजन में शामिल किया जा सकता है। वह है सफेद तिल। तिल फाइबर, विटामिन ई और आवश्यक फैटी एसिड से भरपूर होता है। ये सभी पाचन प्रक्रिया में मदद करते हैं। इसे एक चम्मच आटे में मिलाकर रात के खाने के साथ खाएं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button