‘UP Co-operative Bank’: UPCB के 146 करोड़ गबन में 4 कर्मचारी सस्पेंड, पूर्व मैनेजर ने साथियों के साथ घटना को दिया अंजाम !

लखनऊ' में यूपी कोआपरेटिव बैंक (UP Co-operative Bank) मुख्यालय के खाते से सात खातों में अवैध रूप से ट्रांसफर हुए 146 करोड़ रुपये मामले में मंगलवार को बैंक प्रबंधक समेत चार को सस्पेंड कर दिया गया।

‘लखनऊ’ में यूपी कोआपरेटिव बैंक (UP Co-operative Bank) मुख्यालय के खाते से सात खातों में अवैध रूप से ट्रांसफर हुए 146 करोड़ रुपये मामले में मंगलवार को बैंक प्रबंधक समेत चार को सस्पेंड कर दिया गया। साइबर क्राइम के डीआईजी एन कोलांची ने मुख्यायल पहुंच कर मामले की जांच पड़ताल की। उन्होंने घटना में एक पूर्व कर्मचारी समेत कुछ लोगों का इसमें हाथ बताया। जिनके विषय में जानकारी एकत्र की जा रही है।

बैंक प्रबंधन की लापरवाही से हुई घटना

महाप्रबंधक वीएन मिश्र के मुताबिक बैंक के 146 करोड रुपये सात खातों में ट्रांसफर किए गए थे। जिसमें से बैंक के खाते में 74 करोड सीज कर दिए गए।वहीं एचडीएफसी और आईसीआईसीआई के खाते में गए 72 करोड रुपये के लिए संबंधित बैंक के खातों में फ्रीज करा दिया गया है। यह साइबर क्राइम का प्रयास था। प्रारंभिक जांच में लापरवही के चलते प्रबंधक मेवालाल, कैसियर विकास कुमार पांडेय, सहायक प्रबंधक अजय कुमार और गार्ड अजय कुमार को निलंबित कर दिया गया है।पूरे मामले की विभागीय जांच हो रही है। दोषियों के खिलाफ सख्त कार्रवाई की जाएगी।

कैसियर की आईडी से ट्रांसफर हुए पैसे

बैंक प्रबंधन के मुताबिक 15 अक्टूबर को दोपहर तीन बजे के जिला सहकारी बैंकों के सात खातों से आठ बार में 146 करोड रुपये अवैध तरीके से ट्रांसफर हुए। जिसमें 72 करोड़ रुपये आईसीआईसीआई और एचडीएफसी बैंक लखनऊ के खाताधारकों के खातों में आरटीजीएस के माध्यम से ट्रांसफर हुए। जिसे से बैंक कर्मचारी विकास पाण्डेय और प्रबंधक मेवालाल की आईडी से भेजा गया। हालांकि इन लोगों ने इस तरह से पैसे के लेनदेन से इंकार किया।

पूर्व प्रबंधक है मास्टर माइंड

बैंक प्रबंधक की जांच के मुताबिक 15 अक्टूबर को सुबह 8:30 बजे से 09:30 बजे के बीच बैंक के पूर्व प्रबंधक इंदिरानगर निवासी आरएस दुबे एक साथी के साथ आए थे। जिनको गार्ड शैलेंद्र ने रोका भी था। इस पर उन्होंने बैंक मुख्यालय के 8वें तल स्थित एनएडी अनुभाग में आने की बात कही। घटना की जानकारी के बाद सीसीटीवी फुटेज चेक करने पर इन लोगों के कंप्यूटर विभाग में जाते और पीसी को ऑन कर छेडछाड करता हुआ पाया गया।

शनिवार शाम को बैंक अधिकारियों को हुई जानकारी

  • हजरतगंज में जिलाधिकारी आवास के पास स्थित सहकारी बैंक के खाते से जालसाजों ने करीब 146 करोड़ रुपये उड़ा दिए।
  • मामले की जानकारी होते ही बैंक में हड़कंप मच गया।
  • बैंक सूत्रों के मुताबिक शनिवार शाम को बैंक अधिकारियों को बैंक की करीब 146 करोड़ की रकम सात खातों में भेजी गई।
  • जिसके बाद अधिकारियों ने जांच की और हजरतगंज थाने में संपर्क किया।
  • जहां से मामला साइबर मुख्यालय के लिए ट्रांसफर कर दिया गया।
  • जहां सोमवार को बैंक अधिकारियों ने मुकदमा दर्ज किया गया।
  • जिसेक बाद साइबर एक्सपर्ट के साथ एसटीएफ की टीम ने भी जांच शुरू कर दी।
  • बैंक के गार्ड को बैंक में दिखे थे संदिग्ध, सीसीटीवी फुटेज की जांच
  • बैंक अधिकारियों के मुताबिक शनिवार को गार्ड को बैंक में कुछ संदिग्ध गतिविधियां दिखी थी।
  • जिसके बाद जांच में साइबर ठगी की बात सामने आई।
  • साइबर टीम के मुताबिक घटना की जानकारी के बाद बैंक की सीसीटीवी फुटेज की जांच की जा रही है।
  • साथ ही बैंक खातों का ब्यौरा जुटाया जा रहा है।

 

 

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां http://www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button