WTC 2023-Reserve Days? ड्रॉ होने की स्थिति में किसे मिलेगी ट्रॉफी, जानें सभी नियम !

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल शुरू होने में अब कुछ ही घंटे बचे हैं। निर्णायक मैच में भारत का सामना लंदन ओवल में ऑस्ट्रेलिया से होगा।

आईसीसी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 का फाइनल शुरू होने में अब कुछ ही घंटे बचे हैं। निर्णायक मैच में भारत का सामना लंदन ओवल में ऑस्ट्रेलिया से होगा। दो साल पहले टीम इंडिया टूर्नामेंट के पहले संस्करण के फाइनल में न्यूजीलैंड से हार गई थी। ऐसे में टीम इंडिया इस ट्रॉफी को अपने हाथों में लेना चाहेगी. लेकिन इस बार चुनौती और भी बड़ी है, क्योंकि उनका ऑस्ट्रेलिया डब्ल्यूटीसी अंक तालिका में शीर्ष पर है।

इस मैच के विजेता का फैसला पांच दिवसीय टेस्ट मैच से होगा, लेकिन अगर मैच पांच दिन में ड्रा हो जाता है तो क्या यह रिजर्व डे पर खेला जाएगा? आपके मन में भी यह सवाल हो सकता है, जिसका जवाब आपको यहां मिल जाएगा।

आईसीसी ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए एक आरक्षित दिन

WTC 2023 का फाइनल 7 जून से 11 जून तक खेला जाएगा, जिसमें 12 जून को रिजर्व डे रखा जाएगा। ऐसे में सवाल उठता है कि अगर पांच दिन की कार्रवाई में मैच का नतीजा नहीं निकला तो क्या रिजर्व डे पर मैच का फैसला होगा? इस प्रश्न का उत्तर नहीं है। ऐसी स्थिति में मैच ड्रॉ होगा और ट्रॉफी का बंटवारा होगा और दोनों टीमों को संयुक्त विजेता घोषित किया जाएगा।

जब मैच बारिश से बाधित हुआ, तो आईसीसी ने डब्ल्यूटीसी फाइनल के लिए एक आरक्षित दिन रखा, लेकिन मैच ड्रा में समाप्त हुआ। WTC फाइनल ट्रॉफी न केवल ड्रॉ के मामले में बल्कि टाई के मामले में भी साझा की जाएगी।

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल के लिए रिजर्व डे क्यों

अन्य ICC आयोजनों में, हमने देखा है कि अगर मैच टाई हो जाता है, बॉल आउट, सुपर ओवर, बाउंड्री काउंट या लीग स्टैंडिंग में शीर्ष पर रहने वाली टीम को आगे बढ़ने का मौका मिलता है, लेकिन WTC फाइनल में, ऐसा नहीं होगा होता है क्योंकि ऐसा कोई नियम नहीं है। ऐसे में सवाल उठता है कि आखिर आईसीसी ने वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023 के फाइनल के लिए रिजर्व डे क्यों रखा? तो इसका जवाब है, अगर बारिश से मैच में खलल पड़ता है या दिन भर खराब हालात बने रहते हैं तो उसी समय के हिसाब से रिजर्व डे पर मैच कराना होता है. अगर पांच दिन बारिश नहीं होती है तो मैच रिजर्व डे में नहीं जाएगा।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button