क्या विश्व कप का पहला मैच बारिश की भेंट चढ़ जाएगा? क्या कहता है मौसम का पूर्वानुमान ?

जहां 2019 वनडे वर्ल्ड कप खत्म हुआ था। इस विश्व कप के आखिरी दो फाइनलिस्ट इंग्लैंड और न्यूजीलैंड गुरुवार को एक-दूसरे से भिड़ने वाले हैं।

2023 वनडे वर्ल्ड कप वहीं से शुरू होने जा रहा है जहां 2019 वनडे वर्ल्ड कप खत्म हुआ था। इस विश्व कप के आखिरी दो फाइनलिस्ट इंग्लैंड और न्यूजीलैंड गुरुवार को एक-दूसरे से भिड़ने वाले हैं। पिछले विश्व कप के फाइनल में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच कांटे की टक्कर हुई थी।मैच और सुपर ओवर ड्रा होने के बाद भी अधिक बाउंड्री लगाने के कारण इंग्लैंड विश्व कप का चैंपियन बना।

इस साल के विश्व कप का उद्घाटन मैच निस्संदेह कीवियों के नाम रहेगा। इंग्लैंड से हार के बाद न्यूजीलैंड अपने जख्मों पर पर्दा डालने को बेताब है। मौजूदा चैंपियन जीत के साथ शुरुआत करना चाहेगा।

ENG vs NZ Playing 11, ICC World Cup 2023: England vs New Zealand Probable  Lineup, Team News and Injury Update - myKhel

क्रिकेट प्रेमियों को कांटे की टक्कर देखने को मिलने वाली है

केन विलियमसन की कप्तानी वाली टीम इस बार खिताब जीतने की प्रमुख दावेदारों में से एक है। भारत आने से पहले कीवी टीम तीन मैचों की वनडे सीरीज खेलने बांग्लादेश गई थी। शुरुआती मैच ख़राब मौसम के कारण धुल गया था। हालांकि इसके बाद न्यूजीलैंड ने लगातार जीत के साथ घर से बाहर सीरीज जीत ली। इससे पहले न्यूजीलैंड ने सितंबर में इंग्लैंड में वनडे सीरीज में उनका सामना किया था। न्यूजीलैंड चार मैचों की सीरीज 1-3 से हार गया।  हालाँकि, इंग्लैंड ने न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज के बाद तीन मैचों की वनडे सीरीज में आयरलैंड को 1-0 से हरा दिया।

आलम ये है कि वर्ल्ड कप के पहले मैच में क्रिकेट प्रेमियों को कांटे की टक्कर देखने को मिलने वाली है। लेकिन जिस रफ्तार से देशभर में बारिश हो रही है, क्या इसका असर अहमदाबाद में 2023 वर्ल्ड कप के शुरुआती मैच पर पड़ेगा?

मौसम की रिपोर्ट

अहमदाबाद में 5 अक्टूबर को मौसम ज्यादातर धूप रहने की उम्मीद है। विश्व कप में इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच मैच के दौरान बारिश की कोई संभावना नहीं है। मैच सुचारू रूप से चलने की संभावना है. रद्दीकरण की संभावना कम है। तापमान 23-35 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहेगा। आर्द्रता 57-64 प्रतिशत के आसपास रहने की उम्मीद है. 50 ओवर के मैच के दौरान हवा की गति 8-12 किमी/घंटा रहेगी।

पिच रिपोर्ट:

अहमदाबाद के नरेंद्र मोदी स्टेडियम की पिच को बल्लेबाजी के स्वर्ग के रूप में पहचाना जाता है। इंग्लैंड और न्यूजीलैंड के बीच 2023 वनडे विश्व कप मैच के दौरान पिच का चरित्र वैसा ही रहने की उम्मीद है। विकेट में अच्छा उछाल होगा। तो सिम गेंदबाज नई गेंद से गेंदबाजी का आनंद ले सकते हैं। स्पिनरों के लिए लड़ाई कठिन हो सकती है। चूंकि यह दिन-रात का मैच है, इसलिए दूसरी पारी में बल्लेबाजी करने वाली टीम को ओस कारक से कुछ मदद मिल सकती है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईट के लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें Facebook, Twitter, Instagram और Youtube पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button