लालकृष्ण आडवाणी से राम मंदिर के उद्घाटन में न आने का अनुरोध क्यों, जाने पूरी खबर !

अगले महीने अयोध्या में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होगा। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। देश में राम मंदिर आंदोलन की शुरुआत 90 के दशक में हुई थी।

अगले महीने अयोध्या में भव्य राम मंदिर का उद्घाटन होगा। इसका उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करेंगे। देश में राम मंदिर आंदोलन की शुरुआत 90 के दशक में हुई थी। देशभर से अलग-अलग रथयात्राएं निकाली गईं। इस राम मंदिर आंदोलन के कारण जनता के बीच बीजेपी का समर्थन मजबूत हुआ। अगले महीने भक्तों के लिए खुलेगा भव्य राम मंदिर। बीजेपी के दो बड़े नेता इस राम जन्मभूमि आंदोलन में शुरू से ही सक्रिय थे।वे हैं लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी।

ये दोनों बीजेपी नेता राम मंदिर आंदोलन का चेहरा थे। आडवाणी के नेतृत्व में उस समय देशभर में अलग-अलग रथ यात्राएं शुरू की गईं।अब अगले महीने राम मंदिर का उद्घाटन होगा, जब इन दोनों बड़े नेताओं के मौजूद रहने की संभावना नहीं है। इसकी वजह लालकृष्ण आडवाणी और मुरली मनोहर जोशी की बढ़ती उम्र और सेहत है।

Ram Mandir : 22 जनवरी को रामलला मंदिर में होंगे विराजमान! भगवान राम के प्राण  प्रतिष्ठा महोत्सव को लेकर बैठक - Ram Mandir Ramlala will be seated in the  temple on 22

“22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा आयोजित

“आडवाणी और जोशी परिवार के वरिष्ठ सदस्य हैं। उनकी उम्र को देखते हुए उनसे न आने का अनुरोध किया गया है। राम मंदिर ट्रस्ट के महासचिव चंपत राय ने संवाददाताओं से कहा, ”दोनों सहमत हो गए हैं।” “22 जनवरी को राम मंदिर में प्राण प्रतिष्ठा आयोजित की जाएगी। तैयारियां जोर-शोर से चल रही हैं।प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी मौजूद रहेंगे,” राय ने कहा।

रामलला की प्राण प्रतिष्ठा का शुभ समय हुआ तय, 22 जनवरी को इस मुहूर्त में होगा  आयोजन

प्राण प्रतिष्ठा अनुष्ठान किस तिथि को प्रारंभ होगा?

15 जनवरी तक सभी तैयारियां पूरी कर ली जाएंगी। प्राण प्रतिष्ठा 16 जनवरी से शुरू होगी। ये अनुष्ठान 22 जनवरी तक जारी रहेंगे,” राय ने कहा। राय ने बताया कि इस कार्यक्रम के लिए किसी को भी आमंत्रित किया गया है। उन्होंने कहा, स्वास्थ्य और उम्र संबंधी कारणों से हो सकता है कि आडवाणी और जोशी प्राण प्रतिष्ठा में शामिल न हों। लालकृष्ण आडवाणी अब 96 साल के हैं और मुरली मनोहर जोशी 90 साल के हैं।

किस मंदिर के महंत को निमंत्रण?

”तीन सदस्यीय टीम का गठन किया गया है. उन्होंने इस कार्यक्रम में पूर्व प्रधानमंत्री देवेगौड़ा को आमंत्रित किया। कार्यक्रम में शंकराचार्य और लगभग 150 संत भाग लेंगे, ”राय ने बताया। इस आयोजन में काशी विश्वनाथ, वैष्णव देवी जैसे देश के प्रमुख मंदिरों और धार्मिक संगठनों के प्रतिनिधियों को आमंत्रित किया गया है।

बॉलीवुड और उद्योग जगत से किसी को आमंत्रित करें?

उद्घाटन कार्यक्रम में दलाई लामा, योग गुरु बाबा रामदेव, सिने अभिनेता रजनीकांत, अमिताभ बच्चन, माधुरी दीक्षित, अरुण गोविल, मधुर भंडारकर, मुकेश अंबानी, अनिल अंबानी, मशहूर चित्रकार वासुदेव कामत, इसरो के निदेशक नीलेश देसाई समेत अन्य गणमान्य लोगों को आमंत्रित किया गया है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button