BAN VIDEO: I&B ने आखिर क्यों बैन किया यूट्यूबर ध्रुव राठी का वीडियो, अन्य बड़े चैनल भी आए लपेटे में…

भारत के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने यूट्यूब (Youtube) को अपने प्लैटफ़ॉर्म से 45 वीडियोज़ हटाने के निर्देश दिए हैं। जिसके बाद 10 यूट्यूब चैनलों को बैन कर दिया गया है।

भारत के सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने यूट्यूब (Youtube) को अपने प्लैटफ़ॉर्म से 45 वीडियोज़ हटाने के निर्देश दिए हैं। जिसके बाद 10 यूट्यूब चैनलों को बैन कर दिया गया है। मंत्रालय का दावा है कि यूट्यूब से उन वीडियोस को बैन किया गया है जिनकी वजह से देश में फर्जी खबरे फ़ैल रही थी। आपको बता दें ब्लॉक्ड वीडियोज़ में से एक वीडियो पॉपुलर यूट्यूबर ध्रुव राठी (Druv Rathee) का भी है।

अनुराग ठाकुर ने दी खुद शेयर की जानकारी

23 सितंबर को लिए गए इस फैसले को लेकर मंत्रालय ने कहा कि ब्लॉक्ड किये गए सभी वीडियोज़ में ‘झूठे दावे’ किए गए हैं। जैसे, सरकार ने कुछ धार्मिक समुदायों के अधिकार छीन लिए, धर्म विशेष को हिंसक धमकियां दीं, देश में गृहयुद्ध की स्थिति बन रही है साथ ही सुरक्षा एजेंसियों ने भी दावा किया है कि इस तरह के वीडियोज़ future enmity पैदा कर सकती हैं और देश में पब्लिक ऑर्डर को बाधित कर सकती हैं।

मिली जानकारियों के अनुसार सूचना प्रौद्योगिकी(Intermediate Guidelines and Digital Media Code of Conduct) नियम 2021 के प्रावधानों के ब्लॉक्ड वीडियोस को लेकर यह फैसला लिया गया। साथ ही मीडिया से बात करते हुए, I & B मंत्री अनुराग ठाकुर ने कहा कि सरकार उन लोगों के खिलाफ कार्रवाई करना जारी रखेगी जो भविष्य में भी इस तरह की सामग्री अपलोड करने का प्रयास करेंगे।

ध्रव की भी बैन की गयी वीडियोस

इंडिया के मोस्ट पॉपुलर YouTuber ध्रुव राठी के भी वीडियो बैन होने की बात सामने आई है आपको बता दें केंद्र ने ध्रुव राठी के एक वीडियो जिसका शीर्षक था “इमरान खान क्यों हारे? पाकिस्तान में राजनीतिक संकट,को ब्लॉक कर दिया, इस वीडियो में पाकिस्तान में भारतीय क्षेत्र के कुछ हिस्सों को दिखाया गया है। केंद्रीय सूचना और प्रसारण मंत्रालय ने यूट्यूब के 10 चैनलों के 45 वीडियो को ब्लॉक करने का निर्देश दिया है।

मंत्रालय के अनुसार, वीडियो के 1.3 करोड़ से अधिक दर्शक थे। ब्लॉक्ड वीडियोस में इंकलाब लाइव और देश इंडिया लाइव से छह, हिंद वॉयस से नौ, गेटसेटफ्लाई फैक्ट से दो-दो और शाम 4 बजे, लाइव टीवी से 13, मिस्टर रिएक्शन वाला के चार, और नेशनल अड्डा और विनय प्रताप सिंह भोपर के एक-एक वीडियो शामिल हैं।

 

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button