खिलाड़ियों पर करोड़ों खर्च करने वाली आईपीएल टीमों की असल कमाई क्या है?

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 17वां सीजन 22 मार्च 2024 से शुरू हो रहा है. क्रिकेट जगत में इस महासंग्राम को देखने के लिए क्रिकेट प्रेमी उत्सुक हैं।

इंडियन प्रीमियर लीग 2024 का 17वां सीजन 22 मार्च 2024 से शुरू हो रहा है. क्रिकेट जगत में इस महासंग्राम को देखने के लिए क्रिकेट प्रेमी उत्सुक हैं। इस कप के लिए 10 टीमें प्रतिस्पर्धा करेंगी। मैच जीतने की ईर्ष्या में ये टीमें एक-दूसरे पर दबाव डालेंगी। इस मैच में दर्शकों को मनोरंजन, रोमांच, खिलाड़ियों का धमाकेदार प्रदर्शन, जुबानी टकराव का बेहतरीन पैकेज का अनुभव मिलेगा। कई टीमों ने करोड़ों रुपये खर्च कर दमदार खिलाड़ियों को अपने खेमे में कर लिया है। लेकिन इन टीमों के मालिक भी अपने और दर्शकों के भरोसे मलाई खाने वाले हैं।

IPL 2024 Auction: स्टार प्लेयर्स को रिलीज कर सकती हैं टीमें,

आईपीएल टीमें, कैसे करती हैं कमाई?

बड़े उद्यमी और व्यवसायी, सितारे इंडियन प्रीमियर लीग में टीमें खरीदने और उसके बाद की नीलामी प्रक्रिया में खिलाड़ियों को खरीदने के लिए करोड़ों रुपये खर्च करते हैं। बेशक, क्रिकेट उनके पसंदीदा खेलों में से एक है, इसलिए वे करोड़ों रुपये खर्च नहीं करते। तो ये सब मोटी कमाई के लिए खर्च किया जाता है। आईपीएल टीमें और उनके मालिक इस टूर्नामेंट से विभिन्न माध्यमों से कमाई करते हैं। वे अपने निवेश का हर पैसा वसूल करते हैं। जानिए कैसे होती हैं आईपीएल टीमें, कैसे करती हैं कमाई?

 

मीडिया अधिकार

आईपीएल टीमें अपना अधिकांश राजस्व मीडिया अधिकारों के माध्यम से कमाती हैं। स्टार के पास आईपीएल 2024 के टीवी अधिकार हैं। जबकि मोबाइल राइट्स मुकेश अंबानी की जियो के पास हैं। आईपीएल बहुत लोकप्रिय है। समझौते के मुताबिक कंपनियां एक मैच के लिए 100 करोड़ रुपये तक का भुगतान करती हैं। इसका कुछ हिस्सा बीसीसीआई को दिया जाता है। बाकी पैसा टीमों के बीच बांटा जाता है। टूर्नामेंट में सबसे अधिक मैच जीतने वाली टीम को सबसे अधिक धनराशि प्रदान की जाती है। इसलिए जो टीम कम मैच जीतती है, उसका राजस्व जाहिर तौर पर सीमित होता है।

टिकट बिक्री

फ्रेंचाइजी के लिए राजस्व का एक प्रमुख स्रोत स्थानीय राजस्व है। इसमें टिकट बिक्री से होने वाला राजस्व अहम है. किसी भी मैच में टिकट बिक्री सबसे अहम होती है. एक मैच में टिकटों की बिक्री का लगभग 80% इन्हीं टीमों को जाता है। बहुत सारी फ्रेंचाइज़ियों के पास अपने स्वयं के मैदान हैं। इन्हें घरेलू मैदान कहा जाता है।

विज्ञापन और प्रमोशन

यह टीम विज्ञापनों और प्रमोशन के जरिए खूब पैसा कमाती है। टीम की जर्सी, हेलमेट, अंपायर की जर्सी, विकेट, बाउंड्री लाइन, यथिकन के विज्ञापन और कंपनी के लोगो करोड़ों का कारोबार करते हैं। यह टीम विज्ञापन से अच्छी खासी कमाई करती है। फ्रेंचाइजी के खिलाड़ी ब्रांड का प्रचार करते हैं। इससे उन्हें फायदा होता है। किस टीम की किट पर सबसे अधिक विज्ञापन है? वे अधिक कमाते हैं। साथ ही जीतने वाली टीम खूब पैसे भी कमाती है।

ऐसे होती है कमाई

आईपीएल की सभी टीमें अपनी लोकप्रियता को भुनाती हैं. टी-शर्ट, दस्ताने, हेलमेट, झंडे और टीम के लोगो वाली अन्य सामग्री खेल के मैदान के पास ऑनलाइन बेची जाती है। प्रशंसक इसे खरीदते हैं. इससे टीम और मालिकों को भी कमाई होती है।
पुरस्कार राशि – आईपीएल में भाग लेने वाली सभी टीमों को अंतिम मैच के बाद उनकी रैंकिंग के अनुसार पुरस्कार राशि प्रदान की जाती है। विजेता और उपविजेता टीमें सबसे ज्यादा कमाई करती हैं। आईपीएल 2024 में जीतने वाली टीम को 30 करोड़ रुपये मिलेंगे. उपविजेता टीम 10 करोड़ रुपये कमाती है।खिलाड़ियों को उनके प्रदर्शन के अनुसार पुरस्कृत किया जाता है।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button