Ptosis: पीटोसिस रोग का कारण क्या है? आपको भी हो सकती है ये बीमारी !

पलकों की असामान्यताएं टॉसस में होती हैं। ऊपरी पलक को सामान्य रूप से ऊपर नहीं उठाया जा सकता। निचली पत्तियों से जुड़ा हुआ।

अभिनेत्री जीनत अमान करीब 40 साल से टीओएस से पीड़ित थीं। उन्होंने हाल ही में इस बीमारी से पीड़ित होने का अपना अनुभव साझा किया है, लेकिन ये बीमारी है क्या? क्या लक्षण हैं? क्या आप जानते हैं यह बीमारी क्यों होती है?

Ptosis (droopy eyelid) | Vision Express

रोग के लक्षण:

पलकों की असामान्यताएं टॉसस में होती हैं। ऊपरी पलक को सामान्य रूप से ऊपर नहीं उठाया जा सकता। निचली पत्तियों से जुड़ा हुआ। सौ कोशिशों के बाद भी पलकें नहीं उठतीं. मेडिकल साइंस की भाषा में इस समस्या को टॉसस या टॉसिस कहा जाता है। हल्के मामलों में, आँखें आधी खुली होती हैं, और गंभीर टॉसिस वाले लोगों में, आँखें पूरी तरह से बंद होती हैं। लेकिन यह बीमारी क्यों है?

Eyelid Ptosis: Causes, Types, Diagnosis, and Surgery

नसों की समस्याओं के कारण होता है यह रोग

डॉक्टरों के अनुसार, टसिस आमतौर पर आंखों की मांसपेशियों को नियंत्रित करने वाली नसों की समस्याओं के कारण होता है। यह रोग मधुमेह, मस्तिष्क या फेफड़ों के ट्यूमर के कारण भी हो सकता है। कई मामलों में मायोपैथी के कारण भी पलकें गिर जाती हैं। यह समस्या मायस्थेनिया ग्रेविस नामक बीमारी से भी देखी जा सकती है।

इस बीमारी का इलाज क्या है?

उचित निदान करने के लिए डॉक्टर एमआरआई जैसे कुछ बुनियादी परीक्षण करते हैं। ज्यादातर मामलों में एनसीएस नामक परीक्षण किया जाता है। मरीज मधुमेह का मरीज है या नहीं, इस पर भी नजर रखी जाती है। ज्यादातर मामलों में छाती का एक्स-रे किया जाता है। यदि आप टॉस का सटीक कारण जानते हैं, तो उपचार शुरू करना संभव है। और उचित इलाज से टॉसस या टॉसिस से पीड़ित मरीज पूरी तरह से ठीक हो जाते हैं।

 

हैशटैग भारत की हिन्दी वेबसाईटके लिए आप यहां www.hashtagbharatnews.com क्लिक कर सकते हैं। आप हमें फ़ेसबुक, ट्विटर, इंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं।

Related Articles

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

Back to top button